Asia Cup 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत-अफगानिस्तान टेस्ट: सफेद जर्सी, लाल गेंद के 'इमोशन' के बीच 'एक्शन' का होगा मेहमानों का इरादा

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट: सफेद जर्सी, लाल गेंद के 'इमोशन' के बीच 'एक्शन' का होगा मेहमानों का इरादा

14 जून से भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में    ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जाएगा।

Written by: Manoj Shukla [Published on:13 Jun 2018, 5:30 PM IST]
अफगानिस्तान और...- India TV
अफगानिस्तान और भारतीय टीम

14 जून से बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जब भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच शुरू होगा तो टेस्ट खेलने वाले देशों की संख्या 12 हो जाएगी। अफगानिस्तान की टीम टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेगी और टीम का इरादा इस ऐतिहासिक टेस्ट को यादगार बनाने का होगा। हाल ही में आयरलैंड की टीम ने भी पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर टेस्ट क्रिकेट में कदम रखे थे। आयरलैंड ने अपने पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया था और पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। लेकिन अफगानिस्तान का इरादा आयरलैंड से एक कदम आगे बढ़ पहले ही टेस्ट में भारत को हराकर शानदार आगाज करने का होगा। 

इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिए अच्छा मौका: भारतीय टीम का इरादा इस मैच को जीतकर इंग्लैंड दौरे की तैयारी को परखने का होगा। हालांकि इस टीम में कई सितारे नहीं खेल रहे हैं और ऐसे में कई युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का मौका भी होगा। टीम इंडिया को इस टेस्ट के बाद कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेलनी है और ऐसे में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे से पहले अफगानिस्तान को बुरी तरह हराने की सोचेगी।

स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवाओं के पास मौका: इस मैच में विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। और ऐसे में उनकी जगह टीम में शामिल किए गए के एल राहुल, दिनेश कार्तिक, नवदीप सैनी, करुण नायर जैसे खिलाड़ियों के पास मौका होगा।

ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन: मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, नवदीप सैनी।

टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन आगाज का होगा इरादा: अफगानिस्तान का इरादा टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार आगाज करने का होगा। अफगानिस्तान टीम को भले ही टेस्ट खेलने का अनुभव ना हो। लेकिन टीम ने जिस तरह से वनडे, टी20 में प्रदर्शन किया है वो उनकी सबसे बड़ी ताकत है। टीम चाहेगी कि सफेद जर्सी और लाल गेंद के साथ भी वो सीमित ओवरों वाला कमाल दिखा सके। 14 जून को जब अफगानिस्तान के खिलाड़ी पहली बार सफेद जर्सी पहनेंगे तो ये उनके लिए ऐतिहासिक क्षण और कभी ना भुला पाने वाला पल होगा।

कैसी है टीम: अफगानिस्तान की टीम वनडे और टी20 की तो अच्छी टीम मानी जाने लगी है। लेकिन टीम की असली परीक्षा दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम के खिलाफ 14 जून से शुरू होगी जो कि पांच दिन तक चलेगी। अफगानिस्तान ने अपने 16 सदस्यीय स्क्वॉड में अनुभवी और युवा दोनों तरह के खिलाड़ियों को मौका दिया है। टीम की असल ताकत वैसे तो स्पिन गेंदबाजी है। लेकिन टीम के बल्लेबाजों को भी चलना होगा और स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर टांगना होगा।

बल्लेबाजी में टीम की उम्मीद अशगर स्टेनिकजई, मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, नासिर जमाल जैसे खिलाड़ियों पर होंगी। तो वहीं, गेंदबाजी में टीम राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, जहीर खान पर काफी ज्यादा निर्भर करेगी। हालांकि टीम के पास कई तेज गेंदबाज भी हैं जो अच्छा कर सकते हैं। 

ये हो सकती है टीम की प्लेइंग इलेवन: अशगर स्टेनिकगई, मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, इंशानुल्लाह जनत, नासिर जमाल, राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, जहीर खान, वफादार, यामीन अहमदजई। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs Afghanistan test preview: Visitors eye for good debut in tests against no.1 test team, भारत-अफगानिस्तान टेस्ट: सफेद जर्सी, लाल गेंद के 'इमोशन' के बीच 'एक्शन' का होगा मेहमानों का इरादा
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Asia-Cup-Schedule

ASIA CUP 2018 Points Table

Group A

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • India 4 4 0 8 +1.333
  • Pakistan 4 2 2 4 -0.556
  • Hong Kong 2 0 2 0 -1.748

Group B

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • Afghanistan 3 2 1 4 -0.072
  • Bangladesh 3 1 2 2 -1.329
  • Sri Lanka 2 0 2 0 -2.280