india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AFG: टेस्ट क्रिकेट से दिनेश कार्तिक का 'वनवास' खत्म, 8 साल बाद टेस्ट टीम में मिली जगह

IND vs AFG: टेस्ट क्रिकेट से दिनेश कार्तिक का 'वनवास' खत्म, 8 साल बाद टेस्ट टीम में मिली जगह

भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जा रहा है।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:14 Jun 2018, 4:03 PM IST]
भारतीय टीम- India TV
भारतीय टीम

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक को जगह दी गई। इसके साथ ही कार्तिक को 8 साल बाद टेस्ट खेलने का मौका मिला। कार्तिक को चोटिल रिद्धिमान साहा की जगह टीम में जगह दी गई है और टीम में जगह मिलते ही कार्तिक का टेस्ट क्रिकेट से वनवास भी खत्म हो गया। कार्तिक ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। उस मैच में कार्तिक ने 0 और 27 का स्कोर किया था। हालांकि कार्तिक के लगातार खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था।

2010 से लेकर कार्तिक 8 साल तक टीम इंडिया की टेस्ट टीम से बाहर रहे और अब जाकर उन्हें दोबारा खेलने का मौका मिला है। इसके साथ ही भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मिस करने के मामले में कार्तिक ने पार्थिव पटेल को पीछे छोड़ दिया। लेकिन अब कार्तिक ने पार्थिव को पछाड़ दिया है। कार्तिक ने टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद दोबारा वापसी तक कुल 87 टेस्ट मैच मिस किए हैं जो कि भारत की तरफ से सबसे ज्यादा है। आपको बता दें कि इस टेस्ट में भारत के स्टार ओपनर शिखर धवन ने इतिहास रच दिया।

धवन ने पहले दिन लंच से पहले शतक ठोका और भारत की तरफ से इस कारनामे को करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। इसके अलावा धवन ने शतक लगाने के लिए 100 गेंदों से भी कम का समय लिया और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार 100 से कम गेंदों में शतक लगाने वाले वो संयुक्त रूप से तीसरे खिलाड़ी बन गए। वीरेंद्र सहवाग ऐसा 6, कपिल देव 3 बार कर चुके हैं। वहीं, अजहरुद्दीन और धवन 2-2 बार इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs Afghanistan, Test: After 8 years Dinesh Karthik returns in Test team
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड