india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत-अफगानिस्तान के बीच खेला गया सांस रोक देने वाला मैच हुआ टाई, आखिरी ओवर में राशिद ने पलट दी बाजी

भारत-अफगानिस्तान के बीच खेला गया सांस रोक देने वाला मैच हुआ टाई, आखिरी ओवर में राशिद ने पलट दी बाजी

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया एशिया कप 2018 का पांचवा सुपर 4 मुकाबला टाई रहा।

Reported by: Bhasha [Updated:26 Sep 2018, 1:32 AM IST]
भारत-अफगानिस्तान के बीच खेला गया सांस रोक देने वाला मैच हुआ टाई, आखिरी ओवर में राशिद ने पलट दी बाजी- India TV
Image Source : AP भारत-अफगानिस्तान के बीच खेला गया सांस रोक देने वाला मैच हुआ टाई, आखिरी ओवर में राशिद ने पलट दी बाजी

दुबई। भारत और अफगानिस्तान के बीच मंगलवार को यहां खेला गया एशिया कप के सुपर चार चरण का बेहद रोमांचक मुकाबला टाई रहा। अफगानिस्तान के 253 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 50वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रविंद्र जडेजा (25) के रूप में अपना अंतिम विकेट गंवाया और पूरी टीम 252 रन पर आउट हो गई। 

पहले ही फाइनल में जगह बना चुके भारत की ओर से सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल (60) और अंबाती रायुडू (57) ने पहले विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी की जबकि दिनेश कार्तिक ने 44 रन बनाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद नबी ने 40, राशिद खान ने 41 जबकि आफताब आलम ने 53 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। 

पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके अफगानिस्तान ने मोहम्मद शहजाद (124) और मोहम्मद नबी (64) की पारियों की बदौलत विषम परिस्थितियों से उबरते हुए आठ विकेट पर 252 रन बनाए। इन दोनों के अलावा नजीबुल्ला जादरान (20) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए। शहजाद ने अपने पांचवें शतक के दौरान 116 गेंद में 11 चौके और सात छक्के जड़े जबकि नबी ने 56 का सामना करते हुए चार छक्के और तीन चौके मारे। 

भारत की ओर से जडेजा ने 46 रन देकर तीन जबकि कुलदीप यादव ने 38 रन देकर दो विकेट चटकाए। केदार जाधव, खलील अहमद और पदार्पण कर रहे दीपक चाहर को एक-एक विकेट मिला। फाइनल में 28 सितंबर को भारत का सामना बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच कल होने वाले मैच के विजेता से होगा। 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 200वां वनडे खेल रहे भारत को लक्ष्य का पीछा करने उतरे रायुडू और राहुल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। धोनी 200 वनडे में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे कप्तान हैं। राहुल ने आफताब आलम की पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ा जबकि रायुडू ने भी इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में छक्का मारा। 

रायुडू हालांकि 10 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मुजीब उर रहमान ने उनके खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील की लेकिन मैदानी अंपायर ने इसे ठुकरा दिया। अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने डीआरएस नहीं लेने का फैसला किया लेकिन रीप्ले में दिखा कि अगर टीम रैफरल का सहारा लेती तो रायुडू आउट करार दिए जाते। 

रायुडू ने आफताब जबकि राहुल ने गुलबदिन नैब के ओवरों में दो-दो चौके मारे। रायुडू ने गुलबदिन के इसी ओवर में छक्के के साथ नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पर पहुंचाया। 

राहुल ने इसके बाद मुजीब जबकि रायुडू ने गुलबदिन पर छक्के जड़े। भारत के रनों का शतक 16वें ओवर में पूरा हुआ। रायुडू ने नबी की गेंद पर एक रन के साथ 43 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

रायुडू हालांकि अर्धशतक के बाद नबी की गेंद पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में लांग आन पर जादरान को कैच दे बैठे। उन्होंने 49 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और इतने ही चौके मारे। राहुल ने नबी की गेंद पर एक रन के साथ 55 गेंद में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। 

लेग स्पिनर राशिद खान ने राहुल को पगबाधा करके भारत को दूसरा झटका दिया। राहुल ने 66 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। 

कप्तान धोनी भी सिर्फ आठ रन बनाने के बाद जावेद अहमादी की गेंद पर पगबाधा हुए। वह हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि रीप्ले में दिखा कि गेंद विकेट पर नहीं टकरा रही थी। आफताब ने इसके बाद मनीष पांडे (08) को विकेटकीपर शहजाद के हाथों कैच कराया। 

कार्तिक ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और केदार जाधव के साथ मिलकर 37वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया। जाधव (19) हालांकि इसके बाद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए जब कार्तिक के शाट पर गेंदबाज मुजीब के हाथ से गेंद छूने के बाद विकेटों से टकरा गई और जाधव क्रीज के बाहर थे। 

नबी ने अगले ओवर में कार्तिक को भी पगबाधा किया लेकिन इस बार भी रीप्ले में दिखा कि गेंद विकेटों पर नहीं टकरा रही थी। भारत को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 46 रन की दरकार थी। रविंद्र जडेजा और दीपक चाहर ने 21 रन की साझेदारी की लेकिन आफताब ने चाहर को बोल्ड कर दिया। 

भारत को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 17 रन की जरूरत थी। राशिद के 48वें ओवर में पांच रन बने लेकिन आफताब के अगले ओवर में कुलदीप यादव (09) और सिद्धार्थ कौल (00) रन आउट हो गए जबकि इस ओवर में सिर्फ छह रन बने। 

राशिद के अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए सात रन चाहिए थे। जडेजा ने राशिद की दूसरी गेंद पर चौके के साथ भारत को जीत के करीब पहुंचाया। जडेजा अगली गेंद पर एक रन लिया। खलील अहमद ने भी अगली गेंद पर एक रन लिया जिससे भारत को जीत के लिए अंतिम दो गेंद पर एक रन बनाना था। जडेजा ने हालांकि पांचवीं गेंद को हवा में खेलकर जादरान को कैच थमा दिया और मैच टाई हो गया। 

अफगानिस्तान के टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद उसे शहजाद ने तूफानी शुरुआत दिलाई। शहजाद ने जावेद अहमादी के साथ पहले विकेट के लिए 12 .4 ओवर में 65 रन की साझेदारी की जिसमें जावेद का योगदान सिर्फ पांच रन का रहा। शहजाद ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने खलील के पहले ओवर में स्लिप के ऊपर चार रन के साथ खाता खोला और चाहर पर चौका और छक्का मारा। 

शहजाद ने खलील पर भी छक्का मारा जबकि सिद्धार्थ कौल पर लगातार दो चौके जड़े। शहजाद कौल के इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब मिड आफ पर अंबाती रायुडू ने उनका कैच टपका दिया और दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने एक रन के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने 13वें ओवर में जावेद को धोनी के हाथों स्टंप कराके भारत को पहली सफलता दिलाई और फिर अपने अगले ओवर में रहमत शाह (03) को बोल्ड किया। 

कुलदीप ने अगले ओवर में हशमतुल्ला शाहिदी (00) और अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा जिससे अफगानिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 82 रन हो गया। शहजाद को इसके बाद गुलबदिन नैब (15) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। शहजाद ने 19वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। 

शहजाद जब 94 रन बनाकर खेल रहे थे तब खलील की गेंद अंपायर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करार दिया लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर पता चला कि गेंद बल्लेबाज के कंधे से टकराकर धोनी के हाथों में गई थी और मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। गुलबदिन ने 26वें ओवर में कौल पर चौका जड़ा जो पारी की पहली बाउंड्री थी जो शहजाद के बल्ले से नहीं निकली। 

शहजाद ने नए स्पैल के लिए लौटे चाहर पर चौके के साथ 88 गेंद में अपने करियर का पांचवां शतक पूरा किया। टेस्ट खेलने वाले किसी शीर्ष देश के खिलाफ यह शहजाद का पहला शतक है। 

गुलबदिन हालांकि चाहर के इसी ओवर में डीप बैकवर्ड स्क्वायर में केदार जाधव को कैच देकर इस तेज गेंदबाज का पहला अंतरराष्ट्रीय शिकार बने। उन्होंने 46 गेंद का सामना करते हुए एक चौका मारा। शहजाद और गुलबदिन ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। 

शहजाद और नबी इसके बाद स्कोर को 180 रन तक लेग गए। शहजाद पर हालांकि इस समय तक थकान काफी हावी हो गई थी और वह जाधव की गेंद को हवा में खेलकर लांग आफ पर दिनेश कार्तिक को आसान कैच दे बैठे। 

नबी ने एक छोर संभाले रखा और जादरान के साथ तेजी से रन बटोरे। नबी ने कौल और कुलदीप पर छक्के जड़े और फिर उनकी गेंद पर दो रन के साथ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने जादरान को पगबाधा करके नबी के साथ उनकी 46 रन की साझेदारी का अंत किया। नबी भी इसके बाद खलील की गेंद पर कुलदीप को कैच दे बैठे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs Afghanistan, Super Four, Match 5 Report: Afghanistan stun India as match ends in a tie
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड