1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वेस्टइंडीज दौर के लिए कल होगा टीम इंडिया का चयन, धोनी समेत कई पहलुओं का निकालना होगा हल

वेस्टइंडीज दौर के लिए कल होगा टीम इंडिया का चयन, धोनी समेत कई पहलुओं का निकालना होगा हल

21 जुलाई को कैरिबियाई देश में तीन टी 20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय टीम का ऐलान होगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 20, 2019 11:38 IST
MS Dhoni- India TV
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni, Former Captain Team India

आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के सामने पराजित होने के बाद टीम इंडिया अपने अगले मिशन वेस्ट इंडीज दौरे पर जाने के लिए तैयार है। जिसके लिए कप्तान विराट कोहली ने खुद को आगे रखा और आराम करने की बजाय पूरे दौरे के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि की। हालाँकि विश्व कप के बाद चारो ओर से संन्यास के सवालों से घिरें महेंद्र सिंह धोनी शायद वेस्टइंडीज दौर पर ना जाए। ऐसे में टीम का चयन पहले शुक्रवार 19 जुलाई को होना था मगर सीओए के निर्देशानुरार अब रविवार यानी कल 21 जुलाई को कैरिबियाई देश में तीन टी 20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय टीम का ऐलान होगा।

बीसीसीआई ने शुक्रवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। रिलीज के अनुसार, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति मुंबई में रविवार को बैठक करेगी। समिति तीन अगस्त से तीन सितंबर तक चलने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन करेगी।”

इसलिए स्थगित हुई थी बैठक

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज दौरे के लिए पहले शुक्रवार को चयन समिति की बैठक होनी थी, जिसे स्थगित कर दिया गया था। दरअसल, बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने गुरुवार को निर्देश दिया था कि बीसीसीआई के सचिव अब चयन समिति की बैठक नहीं बुला सकेंगे और संबंधित चयन समितियों के अध्यक्ष के पास यह अधिकार रहेगा कि वे चयन समिति की बैठक बुलाएं। जिसके बाद खबर आई की बैठक स्थगित कर दी गई है और अब रविवार को टीम का चयन होगा।

चयनकर्ता के सामने दो बड़े सवाल 

ऐसे में कल जब चयनकर्ता भारतीय टीम में खिलाड़ियों को चुनने बैठेंगे तो उनके पास महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धता और उनकी जगह पर सटीक विकेट कीपर बल्लेबाज की तलाश के साथ-साथ लम्बे अर्से से चली आ रही नम्बर चार की समस्या का समाधान भी निकलना जैसे बदें प्रश्न होंगे। हालाँकि कप्तान विराट कोहली ने पहले ही सी बात की पुष्टि कर दी है कि वो पूरे वेस्टइंडीज दौरे के दौरान उपलब्ध रहेंगे।

धोनी पर फैसला

ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी की उनके चयन को लेकर चयनकर्ता क्या कदम उठाते हैं? इंग्लैंड में हुए विश्वकप से पूर्व कयास लगाये जा रहे थे कि धोनी के करियर का यह आखिरी विश्वकप होगा, जिसके बाद वह संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। लेकिन धोनी ने ऐसा कुछ भी नहीं किया वो इन दिनों रांची में स्थित अपने घर पर विश्राम कर रहे हैं। जिसके चलते इस बात का कल ही पता चलेगा महेंद्र सिंह धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के साथ जाएंगे या नहीं। 

इस तरह अगर 3 अगस्त से 3 सितंबर तक चलने वाले दौरे में धोनी नहीं जाते हैं तो ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है। जबकि दूसरे विकेट कीपर के तौर पर धोनी के ही शहर के युवा खिलाड़ी इशान किशन को भी टीम में जगह मिल सकती है। 

नंबर चार के दावेदार 

वहीं नंबर चार की बात करें तो टीम इंडिया ए के साथ वेस्ट इंडीज ए दौर अपने प्रदर्शन से धमाल मचाने वाले खिलाड़ी मनीष पांडे, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर को जगह मिल सकती है. जिन पर अगर टीम मैनेजमेंट भरोसा जताता है तो ये खिलाड़ी मबर चार की पहली को सुलझा सकते है। 

गेंदबाजी में जसप्रीत बुम्राह को आराम दिया गया है। उनकी जगह पर युवा नवदीप सैनी को भारतीय टीम की नीली जर्सी में पदार्पण करते देख सकते हैं। 

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 से 6 अगस्त तक टी-20 सीरीज खेली जानी है जबकि वनडे मैच 8 से 14 अगस्त तक होने हैं। वहीं, दो टेस्ट की सीरीज 22 अगस्त से 3 सितंबर तक होगी।

(इनपुट:- आईएएनएस एजेंसी) 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

arun-jaitley