1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्व कप 2015 के बाद नंबर चार पर 11 बल्लेबाज आजमाये भारत ने

विश्व कप 2015 के बाद नंबर चार पर 11 बल्लेबाज आजमाये भारत ने

भारत ने विश्व कप 2015 के बाद जो 72 वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले उनमें 11 खिलाड़ियों को नंबर चार पर उतारा।

Reported by: Bhasha [Published on:30 Oct 2018, 6:48 PM IST]
टीम इंडिया- India TV
Image Source : AP टीम इंडिया

नयी दिल्ली: भारत ने विश्व कप 2015 के बाद जो 72 वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले उनमें 11 खिलाड़ियों को नंबर चार पर उतारा लेकिन पहली बार कप्तान विराट कोहली को लग रहा है कि टीम को इस महत्वपूर्ण नंबर पर अंबाती रायुडु के रूप में एक अच्छा बल्लेबाज मिला है। दिलचस्प बात यह है कि रायुडु केवल चार पारियों में नंबर चार पर खेलने के लिये उतरे हैं।जिनमें उन्होंने 72.33 की औसत से 217 रन बनाये हैं। इनमें सोमवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में बनाया गया शतक भी शामिल है जिसके बाद कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें इस स्थान के लिये सबसे उपयुक्त बल्लेबाज करार दिया था। 

कोहली ने मैच के बाद कहा था, ‘‘रायडु ने मौके का पूरा फायदा उठाया। हमें 2019 विश्व कप तक उसका समर्थन करने की जरूरत है। वह खेल को अच्छी तरह से समझता है, इसलिए हमें खुशी है कि कोई बुद्धिमान बल्लेबाज नंबर चार पर बल्लेबाजी कर रहा है।’’ 

एशिया कप में कोहली की गैरमौजूदगी में रायडु नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिये उतरे थे जहां उन्होंने निरंतरता दिखायी थी। अब कप्तान की वापसी के बाद उन्हें नंबर चार पर आजमाया गया जिसमें वह खरे उतरे हैं। इसलिए एशिया कप में कप्तान रहे रोहित को लगता है कि भारत की लंबे समय से चली आ रही नंबर चार की समस्या सुलझ गयी है। 

रोहित ने कहा,‘‘उम्मीद करता हूं कि उसने चौथे नंबर को लेकर सभी रहस्य सुलझा दिये हैं। मुझे लगता है कि विश्व कप तक अब चौथे नंबर को लेकर कोई बात नहीं होगी।’’ 

विश्व कप अगले साल इंग्लैंड में खेला जाएगा। रायडू हाल के इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाये थे क्योंकि वह यो-यो टेस्ट में नाकाम रहे थे। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गये पिछले विश्व कप के बाद भारत ने 11 बल्लेबाजों को नंबर चार पर उतारा। इनमें से महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा 11 पारियों में इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे जिनमें उन्होंने 32.81 की औसत से 361 रन बनाये। धोनी हालांकि पिछले कुछ समय से फार्म से जूझ रहे हैं जिसके कारण उन्हें वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये नहीं चुना गया। 

अंजिक्य रहाणे को एक समय नंबर चार के लिये आदर्श बल्लेबाज माना जाता था लेकिन वह निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। रहाणे ने नंबर चार पर दस पारियों में 46.66 की औसत से 420 रन बनाये जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। रहाणे फिलहाल वनडे टीम से बाहर हैं। 

युवराज सिंह भी इस बीच नौ पारियों में नंबर चार पर उतरे और उन्होंने 44.75 की औसत से 358 रन बनाये जिसमें 150 रन की एक पारी भी शामिल है। युवराज इस पारी के अलावा कुछ खास जलवा नहीं दिखा पाये थे जिससे उन्हें टीम में अपना स्थान गंवाना पड़ा। दिनेश कार्तिक (नौ पारियों में 52.80 की औसत से 264 रन) अब भी इस स्थान पर अपना दावा ठोकने की कोशिश कर सकते हैं। 

इनके अलावा मनीष पांडे (सात पारियों में 183 रन), हार्दिक पंड्या (पांच पारियों में 150 रन), मनोज तिवारी (तीन पारियों में 34 रन) लोकश राहुल (तीन पारियों में 26 रन) और केदार जाधव (तीन पारियों में 18 रन) भी इस बीच चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन प्रभावित करने में असफल रहे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India have tried 11 batsmen at the spot since the last World Cup
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड