1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोहली और पंड्या की धमाकेदार परफॉर्मेंस से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल

कोहली और पंड्या की धमाकेदार परफॉर्मेंस से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल

 कप्तान विराट कोहली (नाबाद 61) और शिखर धवन (41) की उपयोगी पारियों के दम पर भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से बराबरी करा ली। 

IANS IANS
Published on: November 25, 2018 18:05 IST
Virat Kohli- India TV
Image Source : GETTY IMAGES कोहली बने भारत के संकटमोचन

सिडनी। कप्तान विराट कोहली (नाबाद 61) और शिखर धवन (41) की उपयोगी पारियों के दम पर भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से बराबरी करा ली। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई थी और दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराकर लिया। 

इस जीत के साथ भारत की लगातार नौ टी-20 सीरीज में जीत का रिकॉर्ड बरकरार है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने दो गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया से मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को उसके दोनों ओपनरों रोहित शर्मा (23) और धवन ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 67 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। 

धवन ने आउट होने से पहले 22 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए। धवन के आउट होते ही रोहित भी 16 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के लगाकर आउट हो गए। भारत ने इसके बाद फिर 108 के स्कोर पर लोकेश राहुल (14) और ऋषभ पंत (0) के रूप में लगातार दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद कोहली और दिनेश कार्तिक (नाबाद 22) ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन की अविजित साझेदारी कर भारत को छह विकेटों से जीत दिला दी। कोहली ने 65वें टी-20 मैच में करियर का 19वां अर्धशतक लगाया। 41 गेदों की गेंदों की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। 

कोहली रनों का पीछा करते हुए अब तक 14 बार नाबाद रहे हैं और उनकी इस सभी 14 नाबाद पारियों में भारत ने मैच जीता है। कार्तिक ने 18 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। सीरीज में कुल 117 रन बनाने वाले धवन को मैन ऑफ द सीरीज और इस मैच में चार विकेट लेने वाले क्रुणाल पांड्या को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दो साल बाद टी-20 में वापसी करने वाले मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, ग्लैन मैक्सवेल और एंड्रयू टाई को एक-एक विकेट मिले। 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने संयम भरी बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज डी आर्की शॉर्ट (33) और कप्तान एरॉन फिंच (28) ने पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर मेजबान टीम को मजबूत शुरूआत दी, लेकिन फिंच का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम थोड़ी कमजोर हो गई। 

कुलदीप यादव ने क्रुणाल पांड्या के हाथों फिंच को कैच आउट कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। इसके बाद, 100 के स्कोर से पहले ही क्रुणाल ने ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों आर्की, बेन मैक्डॉरमेट (0) और ग्लेन मैक्सवेल (13) को पवेलियन की राह दिखाई। ऑस्ट्रेलिया को एलेक्स कैरी (27) और क्रिस लिन (13) ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 29 रन जोड़कर टीम का स्कोर 119 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर क्रुणाल एलेक्स को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया। 

लिन ने इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (25) के साथ मिलकर 12 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने लिन को रन आउट कर पवेलियन भेज दिया। 131 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपने छह विकेट गंवा दिए। मार्कस का साथ देने उतरे नाथन कोल्टर नील (13) ने संयम भरी साझेदारी से 33 रनों की साझेदारी कर निर्धारित ओवरों की समाप्ति तक टीम को 164 के स्कोर तक पहुंचा दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम की पारी समाप्त हो गई। 

भारत के लिए क्रुणाल ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं कुलदीप यादव को एक सफलता हाथ लगी। क्रुणाल ने 36 रन देकर चार विकेट हासिल किए और ऑस्ट्रेलिया में किसी भी स्पिन गेंदबाज द्वारा टी-20 मैच में दिया गया यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13