1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 19 किलो वजन उठाकर कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सेना के साथ ट्रेनिगं करेंगे धोनी, जानिए पूरा प्रोग्राम

19 किलो वजन उठाकर कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सेना के साथ ट्रेनिगं करेंगे धोनी, जानिए पूरा प्रोग्राम

अपनी ट्रेनिंग के दौरान धोनी ऑफिसर्स मैस की जगह 50-60 सैनिकों के साथ बैरक में ही रहेंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 31, 2019 11:06 IST
MS Dhoni- India TV
Image Source : PTI MS Dhoni, Former Captain Team India

भारतीय कप्तान से सेना में लेफ्टिनेंट बने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कश्मीर में पहली बार आतंवाद का खात्मा करने वाली यूनिट में ट्रेनिंग लेंगे। जिसमें वो पैरा कमांडो के साथ 15 दिन ड्यूटी करेंगे और स्वतंत्रता दिवस भी वही बनाएंगे। 

ऐसे में माना जा रहा है कि हमेशा क्रिकेट किट को उठा कर चलने वाले धोनी अब 19 किलो के अस्त्र-शस्त्र उठाकर चलेंगे। पैरा कमांडो की मिली जुली यूनिट में देश भर से आए 700 सैनिक है। जिसमें गोरखा, सिख, राजपूत, जाट जैसी सभी रेजीमेंट के सैनिक शामिल हैं। यहां धोनी को दिन-रात दोनों शिफ्टों में ड्यूटी करनी होगी।

अपनी ट्रेनिंग के दौरान धोनी ऑफिसर्स मैस की जगह 50-60 सैनिकों के साथ बैरक में ही रहेंगे। ऐसा धोनी खुद चाहते थे। वे सैनिकों के लिए बने क्यूबिकल में ही नहाएंगे। स्वादिष्ट बटर चिकन के लिए जानी जाने वाली इस बटालियन में हफ्ते में तीन दिन धोनी को चिकन मिलेगा। बता दें कि 2011 में धोनी को टेरिटोरियल आर्मी का लेफ्टिनेंट नियुक्त किया गया था।

इस ट्रेनिंग में धोनी कई तरह की गतिविधि करेंगे, जो इस प्रकार है- 

1. गार्ड ड्यूटी: धोनी को बतौर गार्ड यूनिट की रखवाली का काम मिलेगा। यह काम 4-4 घंटे की दो शिफ्ट में होगा। यह दिन और रात, दोनों तरह की ड्यूटी है। दिन की ड्यूटी पर धोनी काे सुबह 4 बजे उठना होगा। रात की ड्यूटी होने पर उन्हें सुबह जल्दी उठने से छूट मिलेगी।

2. गश्त: श्रीनगर के बादामी बाग कैंट एरिया में धोनी 8-10 सैनिकों के दस्ते में गश्त करेंगे। उन्हें बुलेटप्रूफ जैकेट, एके-47 राइफल और 6 ग्रेनेड दिए जाएंगे। इस ड्यूटी का मकसद लोगों के साथ मेल-मिलाप और इलाके से खुफिया जानकारियां जुटाना होता है।

3. पोस्ट ड्यूटी: बनकर में उन्हें एक टक खड़ें रहना होगा, ऐसा दिन में कम से कम 2-2 घंटे की ड्यूटी होगी। जिसमें सिर्फ आते-जाते लोगो को देखना है और किसी से भी बात नहीं करना है। ये धोनी के धैर्य की अग्निपरीक्षा होगी।

वहीं बात अगर धोनी के 19 किलो वजन की करें तो उसमें धोनी के साथ वर्दी, जूते, 3 मैगजीन, 3-6 ग्रेनेड, हैलमेट और बुलेट प्रूफ जैकेट होगी। इन सभी सामनों को धोनी को हमेशा अपने पास रखकर ट्रेनिंग करनी होगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13