1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Wi 2nd Odi: कप्तान कोहली ने किया खुलासा, आखिर क्यों कैरिबियाई आईलैंड पर खिला रहे है 'चाइनामैन' गेंदबाज?

Ind vs Wi 2nd Odi: कप्तान कोहली ने किया खुलासा, आखिर क्यों कैरिबियाई आईलैंड पर खिला रहे है 'चाइनामैन' गेंदबाज?

कोहली ने इस बात से पर्दा उठाया कि कैरिबियाई आइलैंड पर आखिर क्यों स्पिन गेंदबाजी के तौर पर कुलदीप यादव और जडेजा के साथ मैदान में उतर रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: August 12, 2019 7:19 IST
Kuldeep Yadav and Virat Kohli- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Kuldeep Yadav and Virat Kohli

वेस्टइंडीज के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए बारिश से बाधित दूसरे वनडे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को 59 रनों से हाराया। जिसमें कप्तान विराट कोहली ने करियर का ना सिर्फ 42वां शतक मारा बल्कि कैरिबियाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। इतना ही नहीं इसके बाद गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट तो शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए।

इसी बीच मैच के बाद जब कोहली से टीम इंडिया की घातक 'कुलचा' की जोड़ी के दूसरे सदस्य युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं खिलाया? इसके बारें में पूछा गया तो उन्होंने बड़ा शानदार जवाब दिया। कोहली ने इस बात से पर्दा उठा दिया कि कैरिबियाई आइलैंड पर आखिर क्यों कप्तान विराट कोहली स्पिन गेंदबाजी के तौर पर कुलदीप यादव और जडेजा के साथ मैदान में उतर रहे हैं।

कुलदीप को लेकर कोहली ने कहा, "वेस्टइंडीज की टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को संख्या अधिक है और कुलदीप यादव की गेंदे बाएं हाथ के बल्लेबाजों की संख्या के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। वो इन बल्लेबाजों के खिलाफ चहल से ज्यादा घातक गेंदे डाल सकता है। कुलदीप के पास कई तरह के मिश्रण हैं जिसके चलते उसे सफलता मिलती है। इसलिए विरोधी की टीम में ज्यादा बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खेलने के कारण हमने चहल के स्थान पर चाइनामैन गेंदबाज को टीम में जगह दी।"

गौरतलब है की भारत के पहले पारी में 279 रन बनाने के बाद बारिश से बाधित मैच में वेस्टइंडीज को 46 ओवर में 270 रनों का टारगेट मिला। जिसके जवाब में उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और 148 के सोकर पर चार विकेट गिर गए थे। तभी शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन के बीच अच्छी साझेदारी हो रही थी। हालांकि इसी बीच बारिश आ जाती है, जिसके बाद मैच जब दोबारा शुरू होता है तो कुलदीप यादव कप्तान कोहली को विकेट दिलाते हैं। जिससे मैच एक बार फिर टीम इंडिया की झोली में आ जाता है।

विपरीत स्थिति के बावजूद कुलदीप की शानदार गेंदबाजी के बारें में कोहली ने कहा, "जब हेटमायर और पूरन खेल रहे थे तब बल्लेबाजी काफी आसान लग रही थी। लेकिन हम भाग्यशाली रहे बारिश आई और उसके बाद जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो आउटफील्ड भीग चुका था। ऐसे में गीली गेंद होने के बावजूद कुलदीप ने अच्छी तरह से ग्रिप करके गेंद डाली और विकेट दिलाया। ये काफी शानदार था।"

बता दें कि मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन विडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में कैरिबियाई टीम 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट तो शमी और कुलदीप ने 2-2 बल्कि 1-1 विकेट जडेजा और खलील के नाम रहा। अब तीन मैचों की सीरीज का अंतिम मैच 14 अगस्त को त्रिनिदाद में खेला जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड