1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Sa: 300 से अधिक रनों की ओपनिंग साझेदारी के चलते रोहित-मयंक ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

Ind vs Sa: 300 से अधिक रनों की ओपनिंग साझेदारी के चलते रोहित-मयंक ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में शतक मारने वाले दोनों पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज बने जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक मारा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 03, 2019 12:47 IST
Rohit Sharma and Mayank Agarwal- India TV
Image Source : AP Rohit Sharma and Mayank Agarwal

भारत ने यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को भोजनकाल तक एक विकेट खोकर 324 रन बना अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। पहले सत्र का खेल खत्म होने तक सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 138 और चेतेश्वर पुजारा 6 रन बनाकर खेल रहे हैं। हालाँकि शतकवीर रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच रिकॉर्ड 300 से अधिक रनों की ओपनिंग साझेदारी ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए। 

इस कड़ी में मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में शतक मारने वाले दोनों पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज बने जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक मारा। इतना ही नहीं ये सबसे अधिक 317 रनों की साझेदारी भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इससे पहले साउथ अफ्रीका और भारत के बीच सबसे अधिक 236 रनों की सलामी जोड़ी की साझेदारी का रिकॉर्ड गैरी किर्स्टन और एंड्रू हडसन के नाम था। 

इसके आगे रोहित और मयंक की पहली ऐसी भारतीय सलामी जोड़ी बनी जिसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 300 से अधिक रनों की सलामी साझेदारी की। ऐसा तीसरी बार हुआ जब दो भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने 300 से अधिक रनों की साझेदारी की हो। इससे पहले साल 1956 में मांकड और रॉय के बीच चेन्नई के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ 413 रनों की रिकॉर्ड सलामी साझेदारो हुई थी। उसके बाद राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के बीच 410 रनों की साझेदारी पाकिस्तान के लाहौर में हुई थी। इस तरह रोहित और मयंक के बीच 317 रनों की साझेदारी अब तीसरे स्थान पर आ गई है। 

मयंक के घरेलू सरजमीं पर टेस्ट करियर के पहले शतक के साथ ही रोहित और मयंक दोनों ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने अपने करियर का पहला शतक घरलू सरजमीं पर मारा। इसके अलावा ऐसा 10वीं बार हुआ है जब दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने साझेदारी करते हुए शतक मारा हो। इससे पहले मुरली विजय और शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ साल 2018 में शतक मारा था।

वहीं मैच की बात करें तो दिन का पहला सत्र हालांकि रोहित के नाम ही रहा जिसमें उन्हें मयंक का भरपूर सहयोग भी मिला। भारत ने दिन की शुरुआत बिना किसी विकेट के 202 रनों के साथ की थी। पहले दिन रोहित 115 और मयंक अग्रवाल 84 रन बनाकर लौटे थे। पहले दिन बारिश के कारण आखिरी सत्र का खेल नहीं हो सका था।

रोहित अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे। तभी वह केशव महाराज की बेहतरीन गेंद पर गच्चा खा गए और क्विंटन डी कॉक ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। रोहित ने अपनी पारी में 244 गेंदों का सामना कर 23 चौके और छह छक्के लगाए। मयंक 270 गेंदों पर 16 चौके और तीन छक्के लगाकर खेल रहे हैं। पुजारा ने 16 गेंदों का सामना किया और एक चौका लगा चुके हैं। ( लाइव क्रिकेट स्कोर के लिए यहाँ क्लिक करें )

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban