india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. चौथे वनडे में ये होंगे भारत के प्लेइंग इलेवन, रोहित, पंड्या हो सकते हैं बाहर

चौथे वनडे में ये होंगे भारत के प्लेइंग इलेवन, रोहित, पंड्या हो सकते हैं बाहर

मौजूदा प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा और हार्दक पंड्या को छोड़कर लगभग हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. ऐसे में क्या रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या की चौथे वनडे से छुट्टी हो सकती है?

Written by: India TV Sports Desk [Published on:09 Feb 2018, 12:14 PM IST]
Team India- India TV
Team India

टीम इंडिया ने तीसरा वनडे जीतकर ये तो सुनिश्चित कर लिया है कि अब वह 6 मैचों की सिरीज़ हार नहीं सकती. शनिवार को चौथा वनडे खेला जाना है और अगर इंडिया ने ये मैच जीत लिया तो ये 25 साल बाद साउथ अफ़्रीका में इंडिया की किसी सिरीज़ में पहली जीत होगी. देखा जाए तो चौथे वनडे में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी ही नज़र आ रहा है क्योंकि जिस तरह तीनों मैचों में उसने मेज़बान को हराया है उससे उसका मनोबल काफी हद तक टूट गया है. एबी डिविलियर्स की चौथे मैच में वापसी से ज़रुर उनकी टीम को बल मिलेगा लेकिन स्पिनरों के आगे साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ बेबस नज़र आ रहे हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि चौथे वनडे में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी? क्या टीम इंडिया में कोई फेरबदल होगा? मौजूदा प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा और हार्दक पंड्या को छोड़कर लगभग हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. ऐसे में क्या रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या की चौथे वनडे से छुट्टी हो सकती है? आइए जानते हैं कि चौथे वनडे में क्या हो सकते हैं भारत के प्लेइंग इलेवन.

ओपनिंग: पहले 2 वनडे मैचों में फ़्लॉप होने के बावजूद कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा पर भरोसा दिखाया और तीसरे मैच में भी मौक़ा दिया लेकिन रोहित ने एक बार फिर निराश किया. कोहली के पास चौथा वनडे जीतकर सिरीज़ पर कब्ज़ा करने का सुनहरा मौक़ा है और देखना होगा कि क्या वह रोहित-मोह छोड़कर उनकी जगह श्रेयस अय्यर से पारी की शुरुआत का जुआ खेलते हैं? श्रेयस मुंबई के लिए ओपनिंग करते हैं. एक अच्छी ओपनिंग शुरुआत टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने या लक्ष्य का पीछा करने में मदद करती है और ख़राब शुरुआत टीम पर दबाव डाल देती है. रोहित जिस तरह से बैटिंग कर रहे हैं उससे भी उनका आत्मविश्वास अब निश्चित रुप से तक डगमगा गया होगा. 

मिडिल ऑर्डर: मिडिल ऑर्डर में दुनिया के सबसे शानदार खिलाड़ी विराट कोहली खेलते नज़र आएंगे। तीसरे नंबर पर कोहली, चौथे पर अजिंक्य रहाणे और पांचवें पर एम एस धोनी बल्लेबाजी करेंगे। इन तीनों के रहने से भारत का मिडिल ऑर्डर बेहद मज़बूत नज़र आ रहा है।

लोअर मिडिल ऑर्डर: हालांकि शुरुआती दो मैचों में लोअर मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों की जरूरत नहीं पड़ी है। लेकिन हार्दिक पंड्या का फ़ार्म चिंता का विषय है. वह न बल्ले से चल रहे हैं और न ही विकेट ले रहे हैं. तो कोहली के पास विकल्प क्या है? चहल और कुलदीप ने अभी तक साउथ अफ़्रीका के बल्लेबाज़ों को रौंद रखा है ऐसे में कोहली अक्षर पटेल को हार्दिक की जगह खिलाकर मेजबान के ख़ेमें में स्पिन के ख़ौफ़ को और गहरा सकते हैं.

गेंदबाज़ी: टीम इंडिया चौथे वनडे में भी 2 तेज़ गेंदबाज़ और 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकती है. स्पिन गेंदबाज़ी का दारोमदार कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल पर होगा. केदार जाधव से भी कुछ ओवर्स करवाए जाएंगे. वहीं, तेज़ गेंदबाज़ी की बागडोर हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार संभालेंगे.

माना जा रहा है कि विराट कोहली सिरीज़ जीतने के लिए पांचवे या छठे मैच तक इंतज़ार नहीं करना चाहेंगे इसलिए चौथे मैच के लिए टीम में दो बदलाव कर सकते हैं. 

ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन: श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, एम एस धोनी, केदार जाधव, अक्षर पटेल, भुनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: चौथे वनडे में ये होंगे भारत के प्लेइंग इलेवन, रोहित, पंड्या हो सकते हैं बाहर
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड