1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैर मौजूदगी में भी ये कारण बन सकता है भारत की हार की वजह!

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैर मौजूदगी में भी ये कारण बन सकता है भारत की हार की वजह!

ऑस्ट्रेलिया टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना भी भारत पर भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कैसे-

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: December 02, 2018 16:43 IST
Steve smith and david warner- India TV
Image Source : PTI स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैर मौजूदगी में भी ऑस्ट्रेलिया भारत को हरा सकता है

भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। बॉल टेंपरिंग केस में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ पर एक साल का बैन लगने के बाद कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के इतिहास की ये सबसे कमजोर टीम है और भारत के पास इस बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर पहली बार धूल चटाने का सुनहरा मौका है। लेकिन ऐसा नहीं है, ऑस्ट्रेलिया टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना भी भारत पर भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कैसे-

बॉल टेंपरिंग केस के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार अपने घर में टेस्ट सीरीज खेल रही है। अब आपको लग रहा होगा कि हम कहेंगे कि घर में तो हर कोई शेर होता है इस वजह से ऑस्ट्रेलिया घर में भारत को मात दे सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यहां हम ऑस्ट्रेलिया टीम की स्ट्रेंथ और भारतीय टीम की कमियों की बात करेंगें जिस वजह से ऑस्ट्रेलिया भारत पर भारी पड़ सकता है।

डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के टीम में ना होने से ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी जरूर कमजोर हुई है, लेकिन उनकी गेंदबाजी अभी भी काफी मजबूत है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, नाथन लायन और पैट कमिंस जैसे अच्छे गेंदबाज हैं। वहीं भारतीय टीम के बल्लेबाज पिछले कुछ समय से विदेशी धरती पर अच्छा परफॉर्म करने में नाकामयाब रहे हैं।

शुरुआत भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय से करते हैं। विजय ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 102 रन बनाए थे, वहीं इंग्लैंड में उन्होंने 2 मैच की चार पारियों में मात्र 26 रन बनाए थे। टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज के एल राहुल ने साउथ अफ्रीका में खेले 2 मैचों में 30 और इंग्लैंड में खेले 5 मैचों में 299 रन बनाए थे जिसमें उन्होंने आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 149 रनों की पारी खेली थी।

रहाणे ने साउथ अफ्रीका में 57, इंग्लैंड में 5 मैचों में 257 रन बनाए थे। इसके अलावा टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले पुजारा ने साउथ अफ्रीका में 3 मैचों की 6 पारियों में 100, इंग्लैंड में 4 मैचों में 278 रन बनाए थे। इन सभी खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस के परे विराट कोहली ने अपनी जबरदस्त फॉर्म को जारी रखते हुए साउथ अफ्रीका में 3 मैचों में 286 और इंग्लैंड में 5 मैचों में 593 रन बनाए थे।

इन आंकड़ों को देखकर ये पता चलता है कि भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला विदेशी धरती पर किस कदर खामोश रहता है। कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा रन बनाने में नाकामयाब रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी आक्रमण भारत को भले ही परेशान ना करे, लेकिन उनकी गेंदबाजी भारत को जरूर परेशान करेगी। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया में बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकामयाब रहता है तो ऑस्ट्रेलिया भारत को ये सीरीज जीतने में काफी अड़चन पैदा कर सकता है। इस वजह से डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की गैर मौजूदगी में भी ऑस्ट्रेलिया भारत को मात देने का दम रखता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड