1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: विश्वकप के इतिहास में मैकग्रा के नाम ऐसा रिकॉर्ड जिसे नहीं तोड़ पाया कोई भी गेंदबाज

World Cup 2019: विश्वकप के इतिहास में मैकग्रा के नाम ऐसा रिकॉर्ड जिसे नहीं तोड़ पाया कोई भी गेंदबाज

30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स की सरजमीं पर खेले जाने वाले वर्ल्ड कप में गेंदबाजों को सकरात्मक माइंडसेट के साथ उतरना होगा तभी वो विश्वकप में ग्लेन मैकग्रा जैसे गेंदबाजों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 24, 2019 16:37 IST
ग्लेन मैकग्रा- India TV
Image Source : GETTY IMAGE ग्लेन मैकग्रा, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज 

इंग्लैंड में क्रिकेट के इतिहास का बदलाव हो रहा है। जहां की पिचें कभी तेज, सीम और भयंकर स्विंग गेंदबाजी के लिए जानी जाती थी। वो अब गेंदबाजो के लिए कब्रगाह बन चुकी है। बल्लेबाज आसानी से बड़े-बड़ें स्कोर करते नजर आ रहे हैं। जिसका जीता जागता उदाहरण विश्वकप से कुछ ही दिन पहले इंग्लैंड में खेली जा रही इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान सीरीज है। जिसके हर मैच में 300 से उपर का स्कोर बना रहा है और उसका पीछा करते हुए टीम भी जीत रही है। 

ऐसे में 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स की सरजमीं पर खेले जाने वाले वर्ल्ड कप में गेंदबाजों को जरूर कुछ कमाल दिखाना होगा। उन्हें सकरात्मक माइंडसेट के साथ उतरना होगा तभी वो विश्वकप में ग्लेन मैकग्रा जैसे गेंदबाजों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं। जिनमें भारतीय गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा जैसे अन्य कई धुरंधर गेंदबाज हैं। जो कि बल्लेबाजों की मददगार पिच पर भी अपनी पैनी गेंदबाजी से मैच का पासा पलटने और रिकॉर्ड बनाने की क्षमता रखते है। 

इस कड़ी में हम आपको वर्ल्‍ड कप के पिछले 11 संस्‍करण में कई बार एक मैच में 5 या इससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों के साथ इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में सबसे अधिक बार 5 या इससे अधिक विकेट किसने लिया है। चलिए जानते हैं उनके नाम:- 

गैरी गिलमोर

ऑस्‍ट्रेलिया के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज गैरी गिलमोर ने 1975 विश्वकप में 2 मैचों में कुल 11 विकेट अपने नाम किए जिसमें दो बार 5 विकेट शामिल थे। इस दौरान उन्‍होंने 24 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उनका औसत 5.63 जबकि इकोनोमी 2.58 रही।

वेसबर्ट ड्राकेस

वेस्‍टइंडीज के दाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज वेसबर्ट ड्राकेस ने 2003 के विश्वकप के 6 मैचों में कुल 16 विकेट अपने नाम किए थे। उन्‍होंने इस दौरान 2 बार किसी एक मैच में 5 विकेट लिए। ड्राकेस ने 6 ओवर की गेंदबाजी में 13 की औसत से गेंदबाजी की थी। इस दौरान उनकी इकोनोमी 4.01 रही। 

अशांता डी मेल

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज अशांता डी मेल ने 1983 के विश्‍व कप में 15.58 की औसत से कुल 17 विकेट निकाले थे। उन्‍होंने अपना पहला 5 विकेट पाकिस्‍तान के खिलाफ हेडिंग्‍ले में लिया था। 

ग्‍लेन मैक्‍ग्रा

ऑस्‍ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा वर्ल्‍ड के ऐसे एकमात्र गेंदबाज रहे हैं जिन्‍होंने दो विश्‍व कप में 5-5 विकेट लिए हैं। मैक्‍ग्रा ने पहली बार 1999 के विश्वकप  में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वर्ल्‍ड ट्रेफर्ड में 14 रन देकर 5 विकेट लिए थे जबकि 2003 के विश्वकप में भी उन्‍होंने नामीबिया के खिलाफ 15 रन खर्च कर कुल 7 विकेट निकाले थे।

शाहिद आफरीदी

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद आफरीदी अपने क्रिकेट करियर में खेल से ज्‍यादा विवादों में रहे हैं। आफरीदी 2011 के वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के कप्‍तान थे। उन्‍होंने इस टूर्नामेंट में केन्‍या के खिलाफ 16 रन देकर 5 और कनाडा के खिलाफ 23 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019