1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्वकप 2019: 'प्रतिबंधित ड्रग्स' लेने पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स पर लगा बैन

विश्वकप 2019: 'प्रतिबंधित ड्रग्स' लेने पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स पर लगा बैन

हेल्स इंग्लैंड की विश्व कप टीम में शामिल हैं और वो पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले क्रिकेट सीरीज के लिए भी टीम का हिस्सा हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 27, 2019 10:40 IST
एलेक्स हेल्स- India TV
Image Source : GETTY IMAGE एलेक्स हेल्स, इंग्लैंड 

लंदन। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप से ठीक पहले इंग्लिश क्रिकेट टीम के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 21 दिन का बैन लगा दिया है। हेल्स को प्रतिबंधित ड्रग्स लेने का दोषी पाया गया है। जिसके चलते अब वो 21 दिनों तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। हेल्स इंग्लैंड के शानदार टॉप आर्डर बल्लेबाज है ऐसे में उनके दोबारा ड्रग परीक्षण में दोषी पाए जाने से विश्वकप 2019 खेलने पर भी सवाल उठाये जा रहे हैं।

गौरतलब है कि हेल्स इंग्लैंड की विश्व कप टीम में शामिल हैं और वो पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले क्रिकेट सीरीज के लिए भी टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में उनका दोषी पाया जाना इंग्लैंड और हेल्स दोनों के लिहाज़ से काफी महंगा साबित हो सकता है।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही ये खबर आई थी कि हेल्स ने क्रिकेट को अनिश्चितकाल के लिए अलविदा कह दिया है। वहीं नॉटिंघमशायर क्लब की तरफ से कहा गया था कि वो निजी कारणों से खुद को चयन के लिए उपलब्ध नहीं बताया है। वो मैदान पर कब वापसी करेंगे इसके बारे में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं है। पर अब ये खबर अचानक से आई कि उन पर 21 दिन का बैन लगाया गया है। ये हेल्स की दूसरी गलती है जिसकी वजह से उन पर बैन लगाया गया है। इससे पहले वर्ष 2017 में ब्रिस्टल क्लब में हुए झगड़े वाले मामले में वो बेन स्टोक्स के साथ शामिल थे। 

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के नियम कहते हैं कि प्रतिबंध पदार्थ सेवन के मामले में अगर कोई खिलाड़ी पहली बार दोषी पाया जाता है तो उसे रिहेबिलिटेशन कार्यक्रम से गुजरना होता है जिसके बाद वो मैदान पर वापसी कर सकता है और एलेक्स हेल्स को भी इसी प्रक्रिया से गुजरना होगा। जबकि अगर खिलाड़ी दूसरी बार इसका दोषी पाया जाता है तो उस पर तीन हफ्तों का प्रतिबंध और मैच फीस का पांच फीसदी जुर्माना भी देना होता है। हेल्स की ये दूसरी गलती बताई जा रही है ऐसे में उन पर लंबा बैन लगने के भी आसार हैं। वहीं, अगर तीसरी बार खिलाड़ी इसका दोषी पाया जाता है तभी उस पर 12 महीने का प्रतिबंध या कॉन्ट्रेक्ट भी रद्द किया जा सकता है।

इस तरह विश्वकप को नजदीक आते देख हेल्स के दोषी पाए जाने पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट के जरिये कड़ी प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि हेल्स को विश्वकप 2019 टीम से बाहर कर देना चाहिए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड