1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बना आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को हराया

ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बना आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को हराया

Read In English

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड कुल तीन बार महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में भिड़ चुके हैं और तीनों ही बार ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: November 25, 2018 9:24 IST
Australian Cricket Team- India TV
Image Source : @WORLDT20 Australian Cricket Team

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर चौथी बार इस टी20 विश्व चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया। ये तीसरा मौका है जब आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के सामने इंग्लैंड की टीम थी और तीनों ही बार ऑस्ट्रेलिया ने अपने चिर प्रतिद्वंदी को हराया है। यानी तीन बार ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर टी20 विश्व कप जीता है। इससे साफ है कि ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में जीत हासिल करने में महारत हासिल है।

इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और टीम 19.4 ओवरों में महज 105 रन पर ढेर हो गई। ओपनर डेनियल वेट और हीदर नाइट को छोड़कर इंग्लैंड की कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और पूरी टीम 19.4 ओवरों में सिमट गई। डेनियल ने 37 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 43 और नाइट ने 28 गेंदों में 1 चौके, 1 छक्के की मदद से 25 रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा इंग्लैंड की कोई भी बल्लेबाज 10 के आंकड़े को भी नहीं छू सकी।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऐश्ले गार्डनर ने सबसे ज्यादा 3, मेगन स्कट और जॉर्जिया वैरहेम ने 2-2, ऐलिस पैरी ने 1 विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आसानी से इसे हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने महज 2 विकेट खोकर 15.1 ओवरों में ही 106 रन बनाकर विश्व कप का खिताब जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऐश्ले गार्डनर ने 26 गेंदों में 1 चौके, 3 छक्के की मदद से नाबाद 33, मेग लैनिंग ने 30 गेंदों में 3 चौकों की मदद से नाबाद 28, ऐलिसा हीली ने 20 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 22 और बेथ मूनी ने 15 गेंदों में 1 चौके की मदद से 14 रनों की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक महिला टी2- विश्व कप को साल 2010, 2012, 2014 और 2018 में जीता है। ऑस्ट्रेलिया के अलावा दुनिया की कोई भी टीम इसे एक बार से ज्यादा नहीं जीत सकी है। आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप अब तक कुल छह बार खेला गया है। इनमें से 4 बार ऑस्ट्रेसलिया और एक-एक बार वेस्टइंडीज-इंग्लैंड ने इसे जीतने में कामयाबी पाई है। आपको बता दें कि इस बार के विश्व कप में भारत का सफर सेमीफाइनल में खत्म हो गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड