1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018: भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर किया धमाकेदार आगाज, हरमनप्रीत ने जड़ा शतक

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018: भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर किया धमाकेदार आगाज, हरमनप्रीत ने जड़ा शतक

हरमनप्रीत ने 51 गेंदों में 103 रनों की लाजवाब पारी खेली। हरमनप्रीत ने अपनी पारी में सात चौके और आठ छक्के शामिल जड़े।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:10 Nov 2018, 8:44 AM IST]
Harmanpreet Kaur- India TV
Image Source : TWITTER Harmanpreet Kaur

कप्तान हरमनप्रीत के रिकार्ड शतक और युवा जेमिमा रोड्रिगेस के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक न्यूजीलैंड को 34 रन से हराकर आईसीसी महिला विश्व टी20 में अपने अभियान का शानदार आगाज किया। हरमनप्रीत ने ग्रुप बी के इस मैच में छठे ओवर में क्रीज पर कदम रखा और 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली जो इस प्रारूप में किसी भारतीय का पहला शतक है। उनकी पारी में सात चौके और आठ छक्के शामिल रहे। रोड्रिगेस ने 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाए जो उनका सर्वोच्च स्कोर है। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 134 रन जोड़े जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 194 रन बना डाले। भारत का ये स्कोर इस टूर्नामेंट सबसे बड़ा स्कोर है।

न्यूजीलैंड की टीम सूजी बेट्स की 50 गेंदों पर 67 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 160 रन ही बना सकी। कैटी मार्टिन ने भी 25 गेंदों पर 39 रन बनाए लेकिन दोनों खिलाड़ियों की पारी अपनी टीम को जीत नहीं दिला सकी। अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रही दयालन हेमलता और पूनम यादव ने भारत की तरफ से तीन-तीन जबकि राधा यादव ने दो विकेट लिए।

हरमनप्रीत टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं। इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था। यही नहीं हरमनप्रीत और रोड्रिगेस ने भारत के लिए पहली बार चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई। भारत ने विश्व टी20 में सर्वाधिक स्कोर भी बनाया। उसने ऑस्ट्रेलिया (चार विकेट 194 रन बनाम आयरलैंड, 2014) का रिकॉर्ड तोड़ा।

भारतीय कप्तान ने जेस वॉटकिन को विशेष निशाने पर रखा। उन पर उन्होंने शुरू में दो छक्के लगाए और बाद में भी इस ऑफ स्पिनर को फिर यही सबक सिखाकर मिताली के स्कोर की बराबरी की। हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 49 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद विश्व टी20 में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बन गईं। 

न्यूजीलैंड ने बड़े लक्ष्य के सामने सकारात्मक शुरुआत की। बेट्स ने शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी। उनके प्रयास से न्यूजीलैंड पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाने में सफल रहा। भारतीयों ने इसके बाद शानदार वापसी की तथा अगले चार ओवरों में केवल 23 रन देकर तीन विकेट लिए।

हेमलता ने अपने पहले ओवर में ही अन्ना पीटरसन (14) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर भारत का पहली सफलता दिलायी जबकि पूनम ने अनुभवी सोफी डिवाइन (नौ) और जेस वाटकिन (शून्य) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर भारतीयों में जोश भर दिया। बेट्स ने एक छोर संभाले रखा और 38 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया जो उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 20वां अर्धशतक है। लेकिन उन्हें दूसरी तरफ से सहयोग नहीं मिल रहा था। हेमलता ने अपने दूसरे स्पैल में कीवी कप्तान एमी सैथरवाइट को आउट किया जिन्होंने नौ गेंदों पर तीन रन बनाए।

बेट्स ने भी मध्यम गति की गेंदबाज अरूंधति रेड्डी की फुलटास पर बैकवर्ड प्वाइंट पर हेमलता को कैच थमा दिया जिससे भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित हो गयी। बेटस ने अपनी पारी में आठ चौके लगाये। इसके बाद मार्टिन और लीग कास्पेरेक (19) ने कुछ रन जुटाये लेकिन वे जीत के लिए पर्याप्त नहीं थे। 

इससे पहले हरमनप्रीत ने शुरू में वाटकिन पर मिडिवकेट और मिडआफ पर छक्के जड़कर भारतीय टीम में उत्साह भरा जो पहले तीन विकेट 40 रन पर निकलने से एक समय संकट में थी। भारत ने शीर्ष क्रम में बदलाव के बाद पारी का आगाज करने उतरी तानिया भाटिया (नौ), लगातार छठे मैच में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रही स्मृति मंदाना (दो) और हेमलता (15) के विकेट जल्दी गंवा दिये थे।

सलामी बल्लेबाज रोड्रिगेस ने हालांकि शुरू से एक छोर संभाले रखा और ढीली गेंदों पर अपने शॉट खेले। लीय तुहुहु की आफस्टंप की तरफ जा रही गेंद पर मिडविकेट पर लगाया गया उनका चौका दर्शनीय था। भारत ने 14वें ओवर में तिहाई का अंक छुआ। इस ओवर में सैथरवाइट ने स्वयं गेंद संभाली थी और हरमनप्रीत ने इस आफ स्पिनर पर दो दर्शनीय छक्के लगाये। कास्परेक जब अपना दूसरा स्पैल करने आयी तो हरमनप्रीत ने छक्के से उनका स्वागत किया। उन्होंने 19वें ओवर में वाटकिन पर दो छक्के लगाकर अपना सैकड़ा सुनिश्चित किया।

अठारह वर्षीय जेमिमा ने भी अपनी कप्तान का पूरा साथ दिया तथा 39 गेंदों पर अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। वो हालांकि अपना सर्वोच्च स्कोर बनाने के बाद पवेलियन लौट गईं। हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया लेकिन तब तक वह खुद के और टीम के नाम पर कुछ नये रिकॉर्ड लिखवा चुकी थीं। 

न्यूजीलैंड की तरफ से तुहुहु सबसे सफल गेंदबाज रही। उन्होंने तीन ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए। भारत अपना अगला मैच 11 नवंबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से खेलेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018: भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर किया धमाकेदार आगाज, हरमनप्रीत ने जड़ा शतक, ICC Women's World T20 2018: India beat New Zealand by 34 runs in opening clash
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड