1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ICC Test Ranking: स्टीव स्मिथ को पछाड़ टेस्ट क्रिकेट के 'किंग' बने विराट कोहली

ICC Test Ranking: स्टीव स्मिथ को पछाड़ टेस्ट क्रिकेट के 'किंग' बने विराट कोहली

विराट कोहली के नाम 928 अंक है जिसके चलते अब वो टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर 923 रंको के साथ स्टीव स्मिथ हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: December 04, 2019 14:07 IST
Virat Kohli- India TV
Image Source : BCCI Virat Kohli

आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गये ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने के कारण विराट कोहली, स्मिथ से आगे निकल गए हैं। अंको की बात करें तो विराट कोहली के नाम 928 अंक है जिसके चलते अब वो टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर 923 अंको के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ बरकरार हैं। 

वहीं तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 877 रन के साथ विराजमान हैं। जो की कोहली और स्मिथ से काफी पीछे हैं। चौथे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा 791 अंको के साथ काबिज है तो एडिलेड में 335 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 12 स्थानों की लम्बी छलांग लगाते हुए 5वां स्थान हासिल किया है। वहीं एक स्थान के नुकसान के साथ भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे छठे स्थान पर काबिज है। 

दूसरी तरफ साल 2019 में अभी तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को 6 स्थानों को फायदा हुआ और वो 731 अंको के साथ 8वें स्थान पर विराजमान हैं। इस तरह देखा जाए तो भारत के तीन बल्लेबाज विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे टॉप 10 में शामिल हैं।  

वहीं गेंदबाजी की रैंकिंग में इतना बदलाव नहीं देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 900 अंको के साथ शीर्ष पर काबिज है जबकि 839 अंको के साथ दूसरे स्थान पर कगिसो रबाडा मौजूद हैं। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बात करें तो 794 अंको के साथ वो चौथे स्थान पर काबिज हैं। टॉप 10 में अन्य दो भारतीय गेंदबाज आर. अश्विन 772 अंको के साथ नौंवे जबकि शमी 771 अंको के साथ दसवें स्थान पर बरकरार हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में हरफनमौला खिलाड़ी की बात करें तो वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर 473 अंको के साथ पहले स्थान पर जबकि दूसरे स्थान पर टीम इंडिया के सर कहे जाने वाले रविंद्र जडेजा 406 अंको के साथ दूसरे स्थान पर हैं।  

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13