1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ICC ने जारी की ताजा टी20I रैंकिंग, एरन फिंच नंबर-1 बल्लेबाज बने, टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय

ICC ने जारी की ताजा टी20I रैंकिंग, एरन फिंच नंबर-1 बल्लेबाज बने, टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय

ऑस्ट्रेलिया के टी20 टीम के कप्तान एरन फिंच आईसीसी टी20 रैंकिंग में 900 रेटिंग प्वॉइंट हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बने।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 09, 2018 15:53 IST
एरन फिंच- India TV
एरन फिंच

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टी20 सीरीज के बाद आईसीसी ने टी20 की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरन फिंच के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है। फिंच दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टी20 रैंकिंग में 900 रेटिंग प्वॉइंट हासिल किए हैं। फिंच से पहले दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इस कारनामे को अंजाम नहीं दे सका है। साथ ही फिंच आईसीसी टी20 रैंकिंग में 3 स्थानों की छलांग लगाकर पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान भी 44 स्थानों की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत की तरफ से बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 में सिर्फ के एल राहुल ही हैं। राहुल ने 9 स्थानों की छलांग लगाई है और वो तीसरे स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो पहले पर एरन फिंच, दूसरे पर फखर जमान, तीसरे पर के एल राहुल, चौथे पर कॉलिन मुनरो, पांचवें पर बाबर आजम, छठे पर ग्लेन मैक्सवेल, सातवें पर एविन लुईस, आठवें पर मार्टिन गप्टिल, 9वें पर ऐलेक्स हेल्स और 10वें पर डार्सी शॉर्ट हैं। रोहित शर्मा 11वें और विराट कोहली 12वें स्थान पर हैं। इसके अलावा गेंदबाजों की रैंकिंग में भी टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी ही है। गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर राशिद खान, दूसरे पर शादाब खान, तीसरे पर ईश सोढ़ी, चौथे पर युजवेंद्र चहल, पांचवें पर सैमुअल बद्री, छठे पर मिचेल सैंटनर, सातवें पर एंड्र्यू टाय, आठवें पर इमरान ताहिर, 9वें पर आदिल राशिद और 10वें पर मोहम्मद नबी हैं। (Also Read: ऑस्ट्रेलिया को हराकर पाकिस्तान ने जीता ट्राई सीरीज का खिताब) 

टीमों की रैंकिंग की बात करें तो पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल मुकाबला जीत लिया था और इसलिए टीम अभी भी टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर बनी हुई है। टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है। भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 8 अंकों का फासला है। पाकिस्तान के 132 अंक हैं। वहीं, भारत के 124 अंक हैं। तीसरे पर ऑस्ट्रेलिया, चौथे पर इंग्लैंड, पांचवें पर न्यूजीलैंड, छठे पर दक्षिण अफ्रीका, सातवें पर वेस्टइंडीज, आठवें पर अफगानिस्तान, 9वें पर श्रीलंका, 10वें पर बांग्लादेश है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड