1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 2019 विश्व कप की सभी टीमें तय, इन 10 देशों के बीच होगी क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग

2019 विश्व कप की सभी टीमें तय, इन 10 देशों के बीच होगी क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग

2019 में विश्व कप इंग्लैंड की सरजमीं पर खेला जाना है।

Manoj Shukla Manoj Shukla
Published on: March 23, 2018 20:47 IST
विश्व कप ट्रॉफी- India TV
विश्व कप ट्रॉफी

साल 2019 में क्रिकेट के खेल का सबसे बड़ा महाकुंभ होने जा रहा है। दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल के विश्व कप में अगले साल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। 8 टीमें पहले ही जगह बना चुकी थीं और बाकी की दो टीमों को आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर के जरिए जगह बनाना था। आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीम ने फाइनल में जगह बना ली है और इन दोनों के फाइनल में पहुंचने के साथ ही अब विश्व कप की सारी टीमें तय हो चुकी हैं।

कौन-कौन खेलेगा विश्व कप: अगले साल इंग्लैंड में होने वाले 2019 विश्व कप में 10 टीमें खेलेंगी। इन टीमों में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें शामिल हैं। आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया था कि 2019 विश्व कप में सिर्फ 10 टीमें खेलेंगी। आईसीसी की तय तारीख तक जिन टीमों ने वनडे रैंकिंग में टॉप-8 का स्थान हासिल किया वो विश्व कप में सीधा प्रवेश कर गईं।

जो टीमें रैंकिंग में 8वें स्थान से नीचे रहीं उन्हें आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर दौर से गुजरना पड़ा। इस क्वालीफायर में वेस्टइंडीज टीम भी शामिल थी। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम किसी उलटफेर का शिकार नहीं हुई और अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर विश्व कप में पहुंचने वाली 9वीं टीं बनी। इसके बाद आयरलैंड को हराकर अफगानिस्तान विश्व कप में पहुंचने वाली 10वीं टीम बन गई। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13