1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईसीसी ने किया ऐलान, धवन के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम इंडिया से जुड़ेंगे ऋषभ पंत

आईसीसी ने किया ऐलान, धवन के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम इंडिया से जुड़ेंगे ऋषभ पंत

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद बीसीसीआई ने आईसीसी से उनके रिप्लेसमेंट की मांग की थी, आईसीसी ने अब इस मांग को मंजूरी देते हुए बचे हुए टूर्नामेंट के लिए ऋषभ पंत को शिखर धवन के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम इंडिया के साथ जुड़ने की मंजूरी दे दी है। 

IANS IANS
Published on: June 19, 2019 22:53 IST
महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत- India TV
Image Source : AP महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार देर रात युवा ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन के स्थान पर भारत की विश्व कप टीम में शामिल करने की मंजूरी दे दी है। धवन अंगूठे में चोट के कारण विश्व कप-2019 से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर बीसीसीआई ने पंत को टीम में शामिल करने के लिए आईसीसी से अपील की थी, जिसे उसने मंजूर कर लिया है।

बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है, "आईसीसी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि उसकी टूर्नामेंट तकनीकी समिति ने आईसीसी पुरुष विश्व कप-2019 में पंत को धवन के विकल्प के तौर पर मंजूरी दे दी है। पंत बाकी के मैचों में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।"

इससे पहले दिन में बीसीसीआई ने धवन के विश्व कप के बाकी मैचों में उपलब्ध न होने की जानकारी दी थी। उनके हाथ के अंगूठे में चोट है और वह टूर्नामेंट तक ठीक होने की स्थिति में नहीं हैं।

धवन के विश्व कप से बाहर होने की खबर सबसे पहले आईएएनएस ने दी थी। टीम मैनेजर सुनिल सुब्रह्मण्यम ने साउथम्पटन में बुधवार को मीडिया से बात कर इस बात की पुष्टि की। साथ ही बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर धवन के बाहर होने का ऐलान किया। 

सुनील ने कहा, "धवन के बांए हाथ में फ्रैक्चर है। कई विशेषज्ञों की सलाह को मानते हुए धवन जुलाई के मध्य तक निगरानी में रहेंगे, इसलिए वह आईसीसी विश्व कप-2019 के बाकी के मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। हमने आईसीसी से ऋषभ पंत को धवन के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल करने की अपील की है।"

यह जानकारी आईएएनएस को मिली थी कि धवन ने बुधवार सुबह विशेषज्ञों को दिखाया था और इसके बाद ही पंत को टीम में शामिल करने का अनुरोध किया गया। 

बीसीसीआई ने धवन की चोट को लेकर ट्वीट किया, "धवन को बाएं हाथ में फ्रैक्चर है। उन्हें पांच जून 2019 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले मैच में चोट लगी थी।"

धवन के स्थान पर लोकेश राहुल ने सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा उठाया था। धवन ने पांच जून को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में शतक जमाया था। 

धवन को जब चोट लगी थी उसके कुछ ही दिन बाद युवा-विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड पहुंच गए थे और पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए मैच से पहले ही टीम के साथ जुड़ गए थे।

भारतीय टीम के सहायक कोच संजय बांगर सहित कप्तान विराट कोहली ने इस बात की उम्मीद जताई थी कि धवन सेमीफाइनल से पहले ठीक हो जाएंगे। उन्होंने कहा था कि वे नहीं चाहते कि धवन टीम से बाहर जाएं। लेकिन, चोट ने धवन को बाहर कर दिया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड