1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोच रमाकांत आचरेकर को याद कर भावुक हुए सचिन, ऐसे दी श्रद्धांजलि

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोच रमाकांत आचरेकर को याद कर भावुक हुए सचिन, ऐसे दी श्रद्धांजलि

भारत रत्न और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर तथा उनके दोस्त विनोद कांबली को क्रिकेट का गुर सिखाने वाले अनुभवी कोच रमाकांत आचरेकर का निधन इसी साल जनवरी में हुआ था। आचरेकर 87 वर्ष के थे। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 16, 2019 15:31 IST
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोच रमाकांत आचरेकर को याद कर भावुक हुए सचिन, ऐसे दी श्रद्धांजलि- India TV
Image Source : SACHIN TWITTER गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोच रमाकांत आचरेकर को याद कर भावुक हुए सचिन, ऐसे दी श्रद्धांजलि

देशभर में आज गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जा रहा है। लोग तरह-तरह से अपने गुरुओं को याद कर रहे हैं। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी अपने बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर याद कर श्रद्धांजलि दी है। भारत रत्न और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर तथा उनके दोस्त विनोद कांबली को क्रिकेट का गुर सिखाने वाले अनुभवी कोच रमाकांत आचरेकर का निधन इसी साल जनवरी में हुआ था। आचरेकर 87 वर्ष के थे। 

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सचिन ने अपने कोच के साथ फोटो शेयर करते हुए उन्हें धन्यवाद बोला। सचिन ने लिखा- "गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः.गुरुः साक्षात् परब्रम्ह तस्मै श्री गुरवे नमः।" अपने ट्वीट में सचिन ने आगे लिखा- "गुरु वो होता है जो शिष्य में अज्ञानता के अंधकार को दूर करता है। वो गुरु बनने के लिए, मुझे राह दिखाने के लिए और मुझे वो बनाने के लिए जो मैं आज हूं... शुक्रिया आचरेकर सर।"

बता दें कि आचरेकर को 1990 में द्रोणाचार्य अवार्ड और 2010 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। वर्ष 1932 में पैदा हुए आचरेकर ने 11 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। हालांकि खुद क्रिकेट में भले ही बड़ा नाम न बन पाए हों लेकिन आचरेकर ने क्रिकेट की दुनिया को वो नायाब हीरा दिया जिसे लोग सचिन के नाम से जानते हैं। सचिन पिछले साल गुरु पूर्णिमा के दिन आचरेकर से मिलने उनके घर गए थे जहां उन्होंने उनसे आशीर्वाद लिया था। सचिन हमेशा ही अपने कोच का हाल चाल पूछने उनके घर जाते रहते थे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड