india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. अनिल कुंबले के जन्मदिन के मौके पर जानिए कौन से रहे उनके करियर के पांच सबसे खतरनाक स्पेल

अनिल कुंबले के जन्मदिन के मौके पर जानिए कौन से रहे उनके करियर के पांच सबसे खतरनाक स्पेल

टीम इंडिया के सर्वकालिक महान गेंदबाज अनिल कुंबले का आज जन्मदिन है। कुंबले ने अपने 18 साल के लंबे करियर में भारत को कई ऐतिहासिक और यादगार जीत दिलाई हैं।

Written by: Manoj Shukla [Published on:17 Oct 2018, 9:15 AM IST]
Anil Kumble- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Anil Kumble

आज भारत के सर्वकालिक महान गेंदबाज अनिल कुंबले का जन्मदिन है। 17 अक्टूबर, 1970 को जन्मे कुंबले आज 47 साल के हो गए। 'जंबो' के नाम से मशहूर कुंबले ने अपने करियर के दौरान भारत को कई यादगार मैच जिताए। अपनी लेग ब्रेक गुगली से वो 18 सालों तक बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेते रहे। कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट में 619, 271 वनडे में 337 विकेट हासिल किए थे। उनके 47वें जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनके पांच बेहतरीन गेंदबाजी स्पेल के बारे में बताएंगे, जिससे उन्होंने दुनियाभर में तहलका मचा दिया। यकीन मानिए इतने महान गेंदबाज के 18 साल के लंबे करियर में उनके पांच बेस्ट स्पेल निकालना बेहद मुश्किल काम था। तो आइए आपको बताते हैं कि कौन से हैं कुंबले के पांच सबसे बेस्ट स्पेल।

साल 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 14 विकेट: फरवरी, 1999 में पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर थी। फिरोजशाह कोटला में खेले जा रहे उस टेस्ट मैच में अनिल कुंबले ने गजब की गेंदबाजी की थी और अकेले एक पारी में 10 विकेट हासिल कर लिए थे। कुंबले अकेले 10 विकेट लेने वाले जिम लैकर के बाद दुनिया के सिर्फ दूसरे गेंदबाज हैं। कुंबले ने उस मैच में कुल 14 विकेट लिए थे और भारत ने मुकाबले को 212 रन से जीतकर 19 साल के बाद पाकिस्तान को टेस्ट में हराया था।

साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 विकेट: भले ही बारिश ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की हार बचा ली हो। लेकिन कुंबले ने जिस तरह का करिश्माई प्रदर्शन किया था, उससे उन्होंने हर किसी का दिल जीत लिया था। कुंबले ने पहली पारी में 48 रन देकर 7 और दूसरी पारी में 133 रन देकर 6 विकेट और मैच में कुल 13 विकेट हासिल किए थे।

साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट: साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया ये टेस्ट मैच वैसे तो भारत की तिकड़ी (सौरव, सचिन,  राहुल) के शतक के लिए याद किया जाता है लेकिन इस मैच में कुंबले ने अपनी गेंदबाजी से हर किसी का ध्यान खींचा था। कुंबले ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 अहम विकेट लेकर भारत की जीत में अहम भूमिकाई निभाई थी।

साल 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 विकेट: टाइटन कप का फाइनल मुकाबला मेजबान भारत और खिताब जीतने की दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीका टीम के बीच खेला जा रहा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 220 रन बनाए थे और लग रहा था कि भारत इस मैच को हार जाएगा। लेकिन अनिंल कुंबले अपनी खतरनाक गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए। कुंबले ने सिर्फ 25 रन देकर 4 विकेट हासिल कर भारत तो रोमांचक जीत दिला दी थी।

साल 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ 4 विकेट: साल 1996 में सहारा कप का आयोजन पहली बार किया जा रहा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम महद 191 रनों पर ढेर हो गई थी। लेकिन गेंदबाजी में कुंबले ने अपने दमदार प्रदर्शन से पाकिस्तान की टीम को लगातार झटके दिए और 4 विकेट लेकर भारत को 55 रनों से मैच जिता दिया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Happy Birthday, Anil Kumble: Ten most impactful bowling spells from his career, अनिल कुंबले के जन्मदिन के मौके पर जानिए कौन से रहे उनके करियर के पांच सबसे खतरनाक स्पेल
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड