1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. फ़्लैश बैक 2017: वो 5 पल जब टीम इंडिया ने अपने फ़ैंस को किया मायूस

फ़्लैश बैक 2017: वो 5 पल जब टीम इंडिया ने अपने फ़ैंस को किया मायूस

साल 2017 टीम इंडिया के लिए खट्टी-मीठी यादों से भरा रहा. इंडिया ने जहां कई उपलब्धियां हासिल कीं वही कई बार निराश भी किया.

Written by: India TV Sports Desk [Published on:27 Dec 2017, 7:19 PM IST]
team india- India TV
team india

साल 2017 टीम इंडिया के लिए खट्टी-मीठी यादों से भरा रहा. इंडिया ने जहां कई उपलब्धियां हासिल कीं वही कई बार निराश भी किया. एक नज़र डालते हैं साल के उन पांच पलों पर जब भारतीय दर्शक हुए मायूस.

iCC CT final

iCC CT final

1) टीम इंडिया का साल का सबसे बड़ा अपराध- टीम इंडिया का सबसे बड़ा अपराध ये रहा कि वो अपनी चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से ICC चैंपियन ट्रॉफी के फाईनल में हार गई. क्रिकेट प्रेमियों से ये हार हज़म नही हुई और उन्होने भारतीय टीम की जमकर आलोचना की. टीम का प्रदर्शन भी बेहद शर्मनाक रहा. भारत के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नही छू पाये। पाक से मिले 339 रनों के लक्ष्य के जवाब में पूरी भारतीय टीम 175 रनों पर सिमट गई. इस हार का दुख बड़ा इसलिए भी था क्योंकि लीग स्टेज में इंडिया ने पाकिस्तान को धो डाला था.

sehwag

sehwag

2) चीफ़ कोच सिलेक्शन पर सहवाग का बयान- अनिल कुंबले के इस्तीफ़े के बाद टीम इंडिया के चीफ़ कोच के पद की दौड़ में दो बड़े नाम थे, पूर्व डायरेक्टर और पूरव कप्तान रवि शास्त्री और पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग. अंत में काफ़ी सस्पेंस के बाद रवि शास्त्री को चीफ़ कोच नियुक्त कर दिया गया लेकिन तभी सहवाग ने एक विवादास्पद बयान दे दिया. सहवाग ने इंडिया टीवी के शो क्रिकेट की बात में कहा कि सिलेक्शन कमेटी में उनकी सेटिंग नहीं थी इसलिए वह कोच नहीं बन पाए.

rohit sharma

rohit sharma

3) धर्मशाला वनडे, रोहित की कप्तान की ख़राब शुरुआत- विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया की अगुवाई करने वाले रोहित शर्मा के लिये कप्तानी का आगाज बेहद ख़राब रहा. श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचो की सिरीज़ के पहले मैच में जहां भारत को हार का सामना करना पड़ा वहीं भारत ने हार के साथ ही कई अनचाहे रिकॉर्ड भी अपने नाम किर लिए. पहले बल्लेबाजी करते हुये भारत नें शुरुआती 10 ओवर में मात्र 11 रन बनाये. भारत के 4 बल्लेबाज ज़ीरो पर आउट हुये.

Sri Lanka

Sri Lanka

 
4) दिल्ली पोल्यूशन टेस्ट- 4 दिसंबर 2017 को अचानक INCREDIBLE INDIA सोशल मीडिया पर SMOGY INDIA घोषित हो गया. दिल्ली टेस्ट के दौरान पूरी श्रीलंकाई टीम मास्क पहनकर ग्राउंड पर आ गयी. कई बार प्रदूषण की वजह से मैच रोका गया. विश्व क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब प्रदूषण की वजह से मैच बार बार रोकना पड़ा हो. हालांकि भारतीय क्रिकेट प्रेमियो ने सोशल मीडिया पर श्रीलंकाई टीम का जमकर मज़ाक उड़ाया, श्रीलंका की इस हरकत को टेस्ट ड्रॉ करने की साज़िश बताया. खैर टेस्ट ड्रॉ भी रहा लेकिन BCCI के सामने कई सवाल खड़े हो गए.

steve-okeefe

steve-okeefe

5) पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से हार- साल 2017 में टीम इंडिया की सबसे बड़ी हार हुई पूणे में. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मैच, फुल टर्निंग विकेट, भारत के पास अश्विन और जडेजा की शानदार स्पिनर जोड़ी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव ओकीफ की फिरकी के आगे भारतीय शेर ढेर हो गए और भारत के पहली पारी में 8 बल्लेबाज और दूसरी पारी में भारत के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने कुल 17 विकेट अपने नाम किये और वो भारतीय टीम, जो स्पिनर को खेलने में माहिर मानी जाती है, ओकीफ और नाथन लॉयन की फिरकी के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी. ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से टेस्ट अपने नाम किया.

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: फ़्लैश बैक 2017: वो 5 पल जब टीम इंडिया ने अपने फ़ैंस को किया मायूस
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड