1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट इतिहास के ऐसे 5 अद्भुत रिकॉर्ड, जिनका टूटना लगता है नामुमकिन

क्रिकेट इतिहास के ऐसे 5 अद्भुत रिकॉर्ड, जिनका टूटना लगता है नामुमकिन

क्रिकेट के मैदान में हर रोज अनगिनत रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। मगर कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड रह जाते हैं जिनको तोडना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी लगता है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 17, 2019 14:23 IST
Unbreakable records made by players in the history of cricket- India TV
Image Source : GETTY IMAGE/AP Unbreakable records made by players in the history of cricket

क्रिकेट के मैदान में हर रोज अनगिनत रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। मगर कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड रह जाते हैं जिनको तोडना मुश्किल ही नहीं कभी-कभी नामुमकिन भी लगता है। आज हम आपको क्रिकेट के 5 ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जिनको किसी बल्लेबाज द्वारा तोड़ पाना नामुमकिन नजर आता है। चलिए डालते हैं एक नजर इन रिकार्ड्स पर:-

रिकॉर्ड 1.) प्रथम श्रेणी मैचों में 199 शतक - जैक होब्स 

Jack Hobes

Jack Hobes

टेस्ट क्रिकेट की बात तो छोड़िए कोई भी बल्लेबाज आज की दुनिया में इतना लम्बा घरेलू क्रिकेट तक नहीं खेलना चाहता। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर में 50.70 की औसत के साथ 199 शतक मारें और कुल 61,760 रनों का अम्बार लगाया। जो कि अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और इसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। 

रिकॉर्ड 2.) सचिन तेंदुलकर के 34,357 रन 

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar

विश्व के महानतम बल्लेबाजों में शुमार भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम कई कीर्तिमान हैं। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन के नाम 34,357 अंतराष्ट्रीय रन हैं। जिसमें 15,921 रन टेस्ट तो 18,426 रन वनडे क्रिकेट और 10 रन टी20 क्रिकेट में शामिल हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड को भी किसी बल्लेबाज द्वारा तोड़ पाना काफी मुश्किल लगता है।

रिकॉर्ड 3.) 99.94 का औसत- सर डॉन ब्रैडमैन 

Sir Don Bradman

Sir Don Bradman

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सचिन, पुजारा, और विराट कोहली का औसत भले ही 50 ये फिर 60 के पार गया हो मगर ओई भी बल्लेबाज का औसत आज तक 70 के पार नहीं गया है। ऐसे में डॉन द्वारा बनाया गया 99.94 का औसत लगता है क्रिकेट की किताब में काफी सुरक्षित रिकॉर्ड है। 

रिकॉर्ड 4.) 1347 अंतराष्ट्रीय विकेट- मुथैया मुरलीधरन 

Mutaiah Murlidharan

Mutaiah Murlidharan

800 विकेट टेस्ट, 534 विकेट वनडे और 13 विकेट टी20 क्रिकेट में मिलाकर श्रीलंका के इस जादुई ऑफ स्पिनर के नाम 1347 विकेट हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न का नाम आता है जिनके नाम 1001 अंतराष्ट्रीय विकेट शामिल है। ऐसे में क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में मुरली को छू पाना भी नामुमकिन नजर आता है।  

रिकॉर्ड 5.) 4204 प्रथम श्रेणी विकेट- विल्फ्रेड रोड्स 

Wilfred Rhodes

Wilfred Rhodes

इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने क्रिकेट के मैदान में 4204 विकेट लेने के साथ लगभग 40 हजार के आसपास रन मारे हैं। जिसके चलते रोड्स के इस रिकॉर्ड को आधुनिक क्रिकेट में अगर देखें तो किसी खिलाड़ी द्वारा तोडना काफी मुश्किल नजर आता है। ये रिकॉर्ड भी क्रिकेट के इतिहास में मानो अमर नजर आता है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13