1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Exclusive | इंडिया टीवी से खास बातचीत में गांगुली और सहवाग ने कहा- भारत के पास सीरीज जीतने का अच्छा मौका

Exclusive | इंडिया टीवी से खास बातचीत में गांगुली और सहवाग ने कहा- भारत के पास सीरीज जीतने का अच्छा मौका

इंडिया टीवी से खास बातचीत में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि इस बार विराट कोहली के बल्ले से शतक देखने को मिल सकता है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 29, 2018 11:59 IST
भारतीय टीम का इरादा...- India TV
भारतीय टीम का इरादा इस बार सीरीज अपने नाम करने का होगा Photo: Getty Images

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आगाज को अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। दोनों देशों के बीच इस सीरीज को काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि टीम इंडिया इस समय टेस्ट में नंबर-1 है। तो वहीं, इंग्लैंड की टीम ये सीरीज अपने घर पर खेल रही है। इंग्लैंड ने जब भारत का दौरा किया था तो उसे वहां 0-4 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा भारत ने जब साल 2014 में आखिरी बार इंग्लैंड का दौरा किया था वो उस दौरे पर भारतीय टीम को 1-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ये सीरीज विराट कोहली के लिए भी किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी क्योंकि कोहली साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर बुरी तरह फ्लॉप रहे थे और रनों के लिए तरसते नजर आए थे। ऐसे में इतना तो तय है कि दोनों के बीच बेहद रोमांचक और कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत में भारत के दो पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने कई बातें सामने रखीं और कई मुद्दों पर अपनी राय दी। आइए आपको बताते हैं कि टेस्ट सीरीज से पहले इंडिया टीवी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में सौरव और सहवाग ने क्या कुछ कहा। (Also Read: विराट कोहली को हैरतअंगेज गेंद पर बोल्ड करने के बाद आदिल राशिद के लिए टेस्ट के दरवाजे खुले: बेयरस्टो)

भारतीय टीम की तैयारियों पर

सौरव गांगुली: हम चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दुनिया की सबसे मजबूत टीम अपनी प्लेइंग इलेवन प्रैक्टिस मैच के नतीजे से तय नहीं कर सकती। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ हर चुनौती के लिए कमर कस चुकी है।

वीरेंद्र सहवाग: भारतीय टीम पहले टेस्ट के लिए तैयार है। हालांकि असमंजस की स्थित इस बात पर है कि क्या भारतीय टीम पहले मैच में 2 तेज गेंदबाजों, एक ऑल राउडंर और 2 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरे। या फिर 3 तेज गेंदबाजों, 1 ऑलराउंडर और 1 स्पिनर के साथ। हालांकि इसका फैसला हालात देखकर किया जा सकता है।

शिखर धवन विदेशों में फेल: जब सौरव गांगुली से शिखर धवन पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'विदेशों में धवन का रिकॉर्ड अच्छ नहीं है। वो विदेशों में टेस्ट खेलते हैं और शुरुआती मैचों में अच्छा ना कर पाने का बाद टीम से बाहर कर दिए जाते हैं। हालांकि भारतीय उप महाद्वीप में धवन का रिकॉर्ड शानदार है और उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ लंच से पहले शतक लगाकर इतिहास भी रचा था। दूसरी तरफ के एल राहुल की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया था। इसके अलावा वो दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। मुझे हैरानी होगी अगर पहले टेस्ट में मुरली विजय के साथ राहुल को ओपनिंग करने का मौका नहीं मिलता।' 

चेतेश्वर पुजारा पर सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग

सौरव गांगुली: पुजारा फिलाहल अच्छी फॉर्म में नहीं हैं। उन्होंने अभी जो काउंटी क्रिकेट खेली है उसमें उन्होंने सिर्फ 13-14 के औसत से ही रन बनाए हैं। हालांकि जब भारत ने वांडरर्स में जीत हासिल की थी तो उन्होंने शानदार अर्धशतक लगाया था और दक्षिण अफ्रीका में उनके नाम शतक भी है। वो अब तक इंग्लैंड में कुछ खास नहीं कर सके हैं लेकिन पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड जैसे देशों में धवन से अच्छा खेल दिखाया है। (Also Read: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खास तरह के फीते बांधकर उतरेगी इंग्लैंड टीम, वजह है दिलचस्प)

वीरेंद्र सहवाग: पुजारा का इंग्लैंड का ये दूसरा दौरा है और वो इससे काफी कुछ सीखेंगे। जब भारत ने इससे पहले इंग्लैंड का दौरा किया था तो सिर्फ मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे की ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी। मुझे पूरा यकीन है कि इस बार इंग्लैंड में पुजारा और धवन दोनों बेहतरीन खेल दिखाएंगे। धवन को इस बार जरूर अच्छा खेलना होगा क्योंकि जैसा कि दादा ने कहा, 'अगर आप विदेशों में अच्छा नहीं करेंगे तो फिर आपको घरेलू सीरीज में भी जगह नहीं मिलेगी।

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड से रहना होगा सावधान: सौरव गांगुली ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों को जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड से सावदान रहना होगा। दोनों गेंदबाजों का गर पर बेहद शानदार रिकॉर्ड है और दोनों इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे। हालांकि ये देखना भी खासा दिलचस्प होगा कि पिच क्यूरेटर्स पिच पर कितनी घास छोडते हैं। घरेलू हालातों में बेन स्टोक्स और सैम कुर्रन भी इंग्लैंड की गेंदबाजी को धार देंगे।

हो सकता है कि आदिल राशिद को मौका ही ना मिले: आदिल राशिद को इंग्लैंड की टेस्ट टीम में जगह दी गई है और इस पर खासा विवाद भी हुआ। लेकिन वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि हो सकता है कि राशिद को पहले टेस्ट में जगह ही ना मिले। सहवाग ने कहा, 'इंग्लैंड ने विराट कोहली के लिए राशिद को टीम में शामिल किया है। लेकिन अगर पहले टेस्ट में पिच पर घास रही तो हो सकता है कि उन्हें टीम में ही जगह ना मिले। अगर पिच पर घास होती है तो इंग्लैंड की टीम मोईन अली के साथ जाना पसंद करेगी क्योंकि वो बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। पिछले दौरे पर मोईन ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। अगर बर्मिंघम में इंग्लैंड एक ही स्पिनर के साथ जाता है तो मोईन अली खेलेंगे और अगर पिच सूखी होगी तो फिर मोईन अली के साथ-साथ राशिद को भी जगह दी जा सकती है।'

विराट कोहली पर दोनों दिग्गजों की राय

सौरव गांगुली: साल 2014 में विराट कोहली इंग्लैंड में फ्लॉप रहे थे और इसलिए हम इस बार उनके बल्ले से शतक की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि साल 2014 के बाद उनमें बहुत बदलाव आया है। 5 मैचों की लंबी सीरीज में ये मानना बेहद मुश्किल है कि कोहली अच्छा नहीं खेलेंगे। इंग्लैंड की मौजूदा बल्लेबाजी फिलहाल कमजोर नजर आ रही है और हमने देखा था कि पाकिस्तान के खिलाफ टीम संघर्ष करती नजर आई थी। भारत के खिलाफ इस बार सीरीज जीतने का सबसे अच्छा और बड़ा मौका है।

वीरेंद्र सहवाग: विराट कोहली ने वनडे मैचों में 2 अर्धशतक लगाए और इसके बाद उन्होंने प्रैक्टिस मैच में भी 70 रनों की पारी खेली। उनकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि वो इस दौरे पर कम से कम 2 शतक जरूर लगाएंगे। भारत को अगर पहला टेस्ट जीतना है तो उन्हें पहली पारी में इंग्लैंड के स्कोर के आस पास बनाना होगा। (Also Read: टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का पलड़ा भारी, लेकिन टीम इंडिया में कुछ भी करने का दम: डेल स्टेन)

सौरव गांगुली की प्लेइंग इलेवन: के एल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, दिनेश कार्तिक, कोई दो तेज गेंदबाज और कुलदीप यादव।

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv