india-vs-new-zealand-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. EXCLUSIVE| अंबाति रायुडू के रहते महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेलेंगे नंबर चार पर- सौरव गांगुली

EXCLUSIVE| अंबाति रायुडू के रहते महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेलेंगे नंबर चार पर- सौरव गांगुली Read In English

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल एडिलेड के मैदान पर तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। सिडनी के मैदान पर 34 रनों से मिली हार के बाद भारत इस सीरीज में 1-0 से पिछड़ रहा है। लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली का मानना है कि भारत अभी भी यह सीरीज जीत सकता है।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:14 Jan 2019, 8:21 PM IST]
MS Dhoni- India TV
Image Source : AP MS Dhoni

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल एडिलेड के मैदान पर तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। सिडनी के मैदान पर 34 रनों से मिली हार के बाद भारत इस सीरीज में 1-0 से पिछड़ रहा है। लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली का मानना है कि भारत अभी भी यह सीरीज जीत सकता है।

इंडिया टीवी के शो 'क्रिकेट की बात' पर सौरव गांगुली ने कहा "भारतीय टीम इस तरह की परिस्थियों में कई बार फंसा है और भारत ने सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बाद भी सीरीज जीती है। भारत के लिए यह परिस्थितियां कुछ अलग नहीं होगी, तो भारत यहां से वापसी करेगा और जीतेगा।"

इसी के साथ दादा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब के बारे में कहा "पीटर हैंड्सकॉम्ब काफी काफी अच्छी फॉर्म में है और ऑस्ट्रेलियन टीम में उनकी बैटिंग की जगह काफी महत्वपूर्ण है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे तेज गेंदबाज भी है और मुझे यह टीम काफी पसंद है। वनडे की यह ऑस्ट्रेलियाई टीम उनकी टेस्ट टीम से बेहतर है। उनमें मैच जीतने की क्षमता है और वो भारत को अच्छी टक्कर देंगे।"

विराट कोहली का बल्ला अभी तक इस ऑस्ट्रेलिया टूर पर उस तरह से नहीं गरजा है जिसके लिए वो जाने जाते हैं। अभी तक ऑस्ट्रेलिया टूर पर खेली 10 पारियों में उन्होंने 38 की औसत से रन बनाए हैं। दादा ने इस बारे में बात करते हुए कहा  "विराट कोहली ने पर्थ टेस्ट मैच में शतक बनाया और उनके बाद उनकी फॉर्म थोड़ी हलकी हुई है। लेकिन मैं यह नहीं समझता हूं कि वह फॉर्म में नहीं है। विराट कोहली एडिलेड और मेलबर्न दोनों मैचों में रन बनाएंगे। हर सीरीज बड़ी नहीं होगी। आप हर सीरीज में 4-4 शतक नहीं लगा सकते। लेकिन यह बड़ा मैच है, विराट ने टी20 में सिडनी के मैदान पर जब भारत को जरूरत थी तो वहां उन्होंने मैच जिताया। बड़े प्लेयर हमेशा प्रेशर में उभर के आते हैं आशा करेंगे कल कोहली सेट हो जाएं तो फिर वो भारत को मैच जिता कर लेकर आएंगे।

धवन और रायुडू के बारे में दादा ने कहा "शिखन धवन को लेकर मैं चिंतित नहीं हूं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में वो काफी अच्छे टच में दिखे थे, लेकिन अंबाति रायुडू के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण टूर है क्योंकि अगर रायुडू के नाम के आगे कोई प्रशन चिन्न है तो वो है सब-कॉन्टिनेंट में रन बनाना। उन्होंने भारत और दुबई में रन बनाए हैं, लेकिन वर्ल्ड कप इंग्लैंड में है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे से पता चलेगा कि रायुडू भारत के लिए चार नंबर पर खेल सकते हैं या नहीं।"

पहले वनडे के बाद धोनी के नंबर चार पर खेलने की बातें चल रही है। उपकप्तान रोहित शर्मा ने भी धोनी को नंबर चार पर खिलाने का सपोर्ट किया है। दादा ने इस बारे में कहा "रायुडू अगर चार नंबर खेलेंगे तो धोनी पांच नंबर पर ही आएंगे। मैं मानता हूं की धोनी चार नंबर नहीं खेलेंगे क्योंकि रायुडू पांच नंबर के खिलाड़ी नहीं है।"

धोनी के स्ट्राइकरेट के बारे में बात करते हुए सौरव गांगुली ने कहा "धोनी का स्ट्राइक रेट पिछले साल से ही ऐसा रहा है। इंग्लैंड में भी धोनी फंस रहे थे, लेकिन पिछले मैच में परिस्थितियां कुछ अलग थी। जब धोनी बल्लेबाजी करने आए तो भारत के चार रन पर तीन विकेट गिर चुके थे। धोनी को आकर मैच बनाना था, लेकिन आप मैच बनाकर आउट नहीं हो सकते, वहां धोनी थोड़ा फंस गए थे।"

रोहित शर्मा ने पहले मैच में 133 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन वो मैच फिनिशर का रोल अदा नहीं कर पाए थे। दादा ने इस बारे में कहा "रोहित शर्मा ने बहुत बार मैच फिनिश किया है। रोहित शुरुआत में अगर स्लो स्ट्राइक रेट से रन नहीं बनाते तो भारत की टीम 170-80 पर सिमट जाती। मेरे हिसाब से यह बहुत बेहतरीन इनिंग है। जडेजा के आउट होने के बाद गेम रोहित पर आ गया था और उन पर प्रेशर आ गया था।"

टॉस जीतकर दादा ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने की हिदायत दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: EXCLUSIVE| अंबाति रायुडू के रहते महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेलेंगे नंबर चार पर- सौरव गांगुली
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड