1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Exclusive | टीम इंडिया में मौके की तलाश में अभिमन्यु ईश्वरन, सौरव और राहुल को बताया प्रेरणा स्त्रोत

Exclusive | टीम इंडिया में मौके की तलाश में अभिमन्यु ईश्वरन, सौरव और राहुल को बताया प्रेरणा स्त्रोत

बंगाल की टीम के कप्तान चुने गए अभिमन्यु ईश्वरन से जब उनकी बल्लेबाजी के पीछे का राज पूछा गया तो उन्होंने सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का नाम लिया।

Shubham Pandey Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: September 10, 2019 15:36 IST
Abhimanyu Easwaran- India TV
Image Source : TWITTER Abhimanyu Easwaran

टीम इंडिया में वनडे क्रिकेट के नंबर चार की तरह अब धीरे-धीरे टेस्ट टीम में सलामी जोड़ी भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू हुयी ये समस्या एक साल बाद भी पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुई है। पिछले एक साल से के.एल. राहुल टीम इंडिया के लिए टेस्ट टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। उनकी जगह पृथ्वी शॉ ने डेब्यू करते ही वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले साल घरेलू सीरीज में शतक मारा था। मगर इस समय व बीसीसीआई के द्वारा डोपिंग के चलते लगाए गए 6 महीने का बैन झेल रहे हैं। ऐसे में राहुल और पृथ्वी की जगह पर अभिमन्यु ईश्वरन का नाम आता है जिनकी बल्लेबाजी में सौरव गांगुली जैसी आक्रमकता और राहुल द्रविड़ जैसी रक्षात्मक तकनीक नजर आती है।

ऐसे में इंडिया टी. वी. से ख़ास बातचीत के दौरान घरेलू क्रिकेट की हाल ही में संपन्न हुई दिलीप ट्राफी के फ़ाइनल में शतक मारकर टीम को जीताने वाले अभिमन्यु ने कहा, "उन्हें जब भी मौका मिलेगा वो उसे दोनों हाथों से लेना चाहेंगो और टीम में खेलने के लिए बिल्कुल तैयार है।"

हाल ही में बंगाल की टीम के कप्तान चुने गए अभिमन्यु ईश्वरन से जब उनकी बल्लेबाजी के पीछे का राज पूछा गया तो उन्होंने बेझिझक भारत के दो दिग्गज सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का नाम लिया। अभिमन्यु को आक्रमकता और कप्तानी के लिए सौरव जबकि रक्षात्मक तकनीक के लिए राहुल द्रविड़ काफी पसंद है। इतना ही नहीं ये खिलाड़ी इन दोनों से काफी सीखता भी है।

घरेलू क्रिकेट में 49.59 का शानदार औसत रखने वाले अभिमन्यु ने सौरव गांगुली उर्फ़ दादा के बारें में बताते हुए कहा, "दादा का मेरे जीवन में काफी घर प्रभाव रहा है। मैंने उन्हें अंतराष्ट्रीय स्तर पर खेलते और जीतते हुए देखा है। वो हमेशा मेरे लिए प्रेरणा दायक रहे हैं। इसलिए उनसे बात करना और उनसे सीखना मेरे लिए काफी मददगार है।"

इसके बाद इंडिया अंडर-19 और इंडिया ए के कोच रहे टीम इंडिया के 'द वाल' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ के बारे में अभिमन्यु ने कहा, "वो मेरे हमेशा से आदर्श रहे हैं। जिस तरह से उनका खेलने का अंदाज है वो मुझे काफी पसंद है। मैं बहुत खुशकिस्मत हूँ कि उनके सानिध्य में मुझे खेलने को मिला। सबसे अच्छी बात आप उनसे कुछ भी पूछ सकते हो वो बहुत सटीक सलाह देते हैं। इसलिए हर स्थिति में गेंदबाज के खिलाफ कैसे खेलना है इससे राहुल द्रविड़ से मुझे काफी साहयता मिली।"

Abhimanyu Easwaran

Abhimanyu Easwaran

पिछले रणजी सीजन में दिल्ली के खिलाफ 183 रनों की पारी खेलकर बंगाल को अगले राउंड में पहुँचाने वाले सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को हाल ही में बंगाल की रणजी टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। जिस पर उन्होंने कहा, "11 साल का था तब मैं यहाँ आया और फिर बंगाल की तरफ से अंडर-16, अंडर-19 और बाद में रणजी ट्राफी खेला। कप्तान बनाए जाने से मेरे उपर कोई दबाव नहीं बल्कि एक जिम्मेदारी है कि मैं अपनी टीम को रणजी ट्राफी जीताने की पूरी कोशिश करूँगा। बंगाल के लोग और फैंस से काफी सपोर्ट मिलता है। मुझे भी उनसे बेहद लगाव है।"

बता दें कि देहरादून के जन्मे अभिमन्यु ने बंगाल की तरफ से अभी तक खेले 52 फर्स्ट क्लास मैचों में 49.59 की औसत से 4067 रन ठोंके हैं। जबकि 233 रनों की उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। उनके बल्ले से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि इंडिया ए के वेस्टइंडीज ए दौरे पर भी रन निकले थे। इस तरह अगर लगातार अभिमन्यु का बल्ला इसी तरह से घरेलू क्रिकेट में गरजता रहा तो वो टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में बढती सलामी जोड़ी की चिंता को जड़ से खत्म कर करने की क्षमता भी रखते हैं। जिसके लिए उन्हें बस एक मौके की तलाश है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban