1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्वकप 2019 के बाद इंग्लैंड का ये अम्पायर लेगा क्रिकेट से संन्यास, 1983 टीम का था हिस्सा

विश्वकप 2019 के बाद इंग्लैंड का ये अम्पायर लेगा क्रिकेट से संन्यास, 1983 टीम का था हिस्सा

इयान 1983 विश्वकप में इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अम्पायरिंग में अपने करियर की शुरुआत इंग्लैंड के फर्स्ट क्लास क्रिकेट से 2002 में की थी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 26, 2019 14:22 IST
इयान गूल्ड- India TV
Image Source : GETTY IMAGE इयान गूल्ड, क्रिकेट अम्पायर 

30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में क्रिकेट का महासंग्राम विश्वकप 2019 खेला जाना है। जिसको लेकर भाग लेने वाले सभी 10 देशों ने अपनी-अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इस तरह ना जाने कितने ऐसे खिलाड़ी होंगे जिनका ये आखिरी विश्वकप होगा। वहीं दूसरी तरफ देखे तो ना जाने कितनी खिलाड़ी पहली बार खेलंगे। इसी बीच मैदान में मौंजूद अम्पायरों के साथ भी कुछ इस तरह का वाकया देखने को मिला है। जिसमें एक अम्पायर ने विश्वकप 2019 के बाद संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी व वर्तमान में आईसीसी के एलीट के अम्पायर इयान गूल्ड ने विश्वकप के बाद संन्यास लेने का मन बनाया है। जिसकी पुष्टि आईसीसी ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर की है। इंग्लैंड के लिए 18 वनडे मैच खेलने वाले इयान के अम्पायरिंग छोड़ने को लेकर आईसीसी के जनरल मैनेजर ज्योफ अलार्दिस ने कहा, " इयान ने काफी लम्बे समय तक क्रिकेट को अम्पायरिंग के जरिये अपनी सेवाए दी। खासतौर पर पिछले एक दशक से वो शानदार उम्पाय्रिंग कर रहे हैं।"

बता दें कि इयान 1983 विश्वकप में इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अम्पायरिंग में अपने करियर की शुरुआत इंग्लैंड के फर्स्ट क्लास क्रिकेट से 2002 में की थी। जिसके बाद 2006 में उन्होंने इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच से डेब्यू किया था। जबकि इसके दो साल बाद 2008 में उन्हें वनडे और टेस्ट में अम्पायरिंग करने का मौका मिला।

इयान के अम्पायरिंग सफर पर आईसीसी के जनरल मैनेजर ज्योफ अलार्दिस ने कहा, "उन्हें हमेशा से सबसे पहले क्रिकेट में रूचि लेना अच्छा लगता था, जिसके चलते उन्होंने अपने अम्पायरिंग करियर को शानदार तरीके से भुनाया। सभी सहकर्मी और खिलाड़ी इयान की तहेदिल से इज्जत करते हैं। विश्वकप के बाद उनका मैदान में अम्पायरिंग ना करना हम सबको खलेगा, हालांकि वो एसोसिएशन से लम्बे समय तक जुड़े रहेंगे।"
विश्वकप 2019 इयान का बतौर उम्पायर चौथा विश्वकप होगा वो आईसीसी के 16 एलीट अम्पायरों के सदस्य हैं। अभी तक इयान 74 टेस्ट, 135 वनडे और 37 टी20  में अम्पायरिंग कर चुके हैं।
आईसीसी 2019 में शामिल अम्पायरों के नाम:- अलीम डार, कुमार धर्मसेना, मरैस इरास्मस, क्रिस गैफेनी, इयान गूल्ड, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलबोरो, निगेल लोंग्ल, ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड, सुंदरम रवि, पॉल रेसेल, रॉड टकर, जोएल विल्सन, माइकल गफ, रुचिरा पल्लियायागुर्ग, पॉल विल्सन
आईसीसी विश्वकप 2019 के मैच रेफरी:- क्रिस ब्रॉड, डेविड बून, एंडी पायक्रॉफ्ट, जेफ क्रो, रंजन मेडुगले, रिची रिचर्डसन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv