1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड के लिए बुरी खबर, एशेज सीरीज से बाहर हुआ विश्व विजेता बनाने वाला ये गेंदबाज

इंग्लैंड के लिए बुरी खबर, एशेज सीरीज से बाहर हुआ विश्व विजेता बनाने वाला ये गेंदबाज

जोफ्रा आर्चर चोट के चलते आगामी आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट और उसके बाद एशेज सीरीज में उनके खेलने पर भी तलवार लटकी है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 19, 2019 7:25 IST
Jofra Archer- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Jofra Archer, England

आईसीसी विश्व कप 2019 की ट्रॉफी मेजबान इंग्लैंड ने जीतकर क्रिकेट के मैदान में इतिहास रच दिया। इसी परम्परा को अब इंग्लिश टीम अगस्त माह से शुरू होने वाली एशेज सीरीज जीतकर बढ़ाना चाहेगी। हालाँकि इस बार इंग्लैंड टीम को उसके मैच जीताऊ गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की कमी खलने वाली है।

बारबाडोस (वेस्टइंडीज) में जन्मे इंग्लैंड के उभरते हुए सितारे जोफ्रा आर्चर ने विश्व कप 2019 के दौरान 11 मैचों में 20 विकेट लिए। जो की एक इंग्लिश गेंदबाज द्वारा विश्व कप में लिए गये सबसे अधिक विकेट है। इस तरह महज 24 साल की उम्र में ही इतना बड़ा कीर्तिमान अपने नाम करने वाले आर्चर चोट के चलते आगामी आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट और उसके बाद एशेज सीरीज में उनके खेलने पर भी तलवार लटकी है।

इंग्लैंड टीम के चयनकर्ता एड स्मिथ ने बुधवार को कहा, " उसने (आर्चर) ने इस बीच काफी क्रिकेट खेली है। अब उसे आराम की जरूरत है। वह हमेशा विश्व कप जीत की कहानी में एक नायक के रूप में रहेंगे।"

गौरतलब है की इंग्लैंड की विश्व कप जीत के अभियान में लीग स्टेज मैच में आर्चर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साइड स्ट्रेन हुआ था। जिसके बाद भी उन्होंने इंजेक्शन लेकर विश्व कप में खेलना जारी रखा। ऐसे में आर्चर की चोट के बारे में स्मिथ ने कहा, "उसे (आर्चर) हर तरह का उपचार मुहैया करवाया जा रहा है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि वो जल्द से जल्द ठीक होकर मैदान में वापसी करें।"

इसी कड़ी में जब स्मिथ ने आर्चर के एशेज सीरीज में खेलने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मैं कुछ कह नहीं सकता क्योंकि मैं नहीं जानता चोट को ठीक होने में कितना समय लगेगा। इसलिए कुछ नहीं कह सकते।"

इस तरह के बयान से साफ़ है की आर्चर 1 अगस्त से 5 अगस्त तक एजबेस्टन में खेले जाने वाले एशेज सीरीज के पहले मैच में टीम के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। अंत में इंग्लैंड टीम के चयनकर्ता एड स्मिथ ने कहा, "वह (आर्चर) बहुत ही शानदार खिलाड़ी है और खेल के हर प्रारूप में हम उसे देखने के लिए काफी उत्साहित भी है।"

बता दें की आर्चर इंग्लैंड की आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में भी नहीं है। इतना ही नहीं एशेज सीरीज के लिए चुने जाने वाले 16 खिलाड़ियों में भी उनका नाम नहीं है। ऐसे में सफ़ेद गेंद के साथ कमाल दिखने वाले आर्चर इंग्लैंड के लिए लाल गेंद से कमाल दिखने मैदान में कब उतरते हैं इस पर सभी फैंस की नजरे टिकी रहेंगी।

दाएं हाथ के गेंदबाज जोफ्रा ने अभी तक सिर्फ 14 एकदिवसीय मैच खेले है और उसमे 24 के औसत से 23 विकेट झटके हैं। इसी के साथ उन्होंने 1 टी20 मैच में 2 विकेट झटके हैं। जबकि उनका टेस्ट डेब्यू अभी बाकी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

arun-jaitley