1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पाकिस्तान के नक्शे कदम पर चली इंग्लैंड की टीम तो भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया ने भी चटाई धूल

पाकिस्तान के नक्शे कदम पर चली इंग्लैंड की टीम तो भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया ने भी चटाई धूल

पढ़ने में थोड़ी अजीब जरूर लगेगा, लेकिन वर्ल्ड कप के उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत की तरह और इंग्लैंड की टीम हू-ब-हू पाकिस्तान की तरह खेलते हुए नजर आई। आइए जानते हैं कैसे-  

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: June 26, 2019 17:21 IST
इंग्लैंड-पाकिस्तान और भारत-ऑस्ट्रेलिया- India TV
इंग्लैंड-पाकिस्तान और भारत-ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट की दुनिया में भारत-पाकिस्तान के मैच के बाद अगर किन ही दो टीमों के मैच की सबसे ज्यादा चर्चा होती है तो वो है ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मैच की। बात एशेज की हो या फिर वर्ल्ड कप की जब ये दोनों टीम आमने-सामने होती है तो पूरी दुनिया की नजरें उस मैच पर जरूर होती है। वर्ल्ड कप 2019 में जब इन दोनों टीमों के बीच मैच खेला गया तो इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान के नक्शे कदम पर चलते हुए हार को गले लगाया।

पढ़ने में थोड़ी अजीब जरूर लगेगा, लेकिन वर्ल्ड कप के उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत की तरह और इंग्लैंड की टीम हू-ब-हू पाकिस्तान की तरह खेलते हुए नजर आई। आइए जानते हैं कैसे-

टॉस जीता लेकिन मैच हारा

इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान की दोनों ही टीमें अपने सबसे बड़े मुकाबले में किस्मत की तो धनी रही, लेकिन सही समय पर सही फैसला नहीं कर पाई। इन दोनों ही टीमों ने अपनी चिर-प्रतिद्वंदी टीमों के खिलाफ टॉस तो जीता, लेकिन दोनों ही टीमों ने गेंदबाजी का फैसला लिया। इस वर्ल्ड कप में अभी तक 32 में से 10 मुकाबले ही रनों की पीछा करते हुए टीमों ने जीते हैं। इन आंकड़ों से यह साफ होता है कि दोनों ही टीमों ने टॉस जीतकर गलत फैसला लिया।

शुरुआती विकेट लेने में रहे असफल

टॉस जीतकर इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम की मंशा यही थी कि वो शुरुआती विकेट लेकर मैच में अपनी पकड़ बनाएगी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम ने ऐसा होने नहीं दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से फिंच और वॉर्नर ने 22.4 ओवर में 123 रन जोड़े तो वहीं भारत के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 23.5 ओवर में 136 रन जोड़े। यहीं से दोनों टीमों ने मैच में पिछड़ना शुरु कर दिया।

ताश के पत्तों की तरह ढही बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 286 रनों का लक्ष्य रखा तो वहीं भारत के खिलाफ पाकिस्तान को जीत के लिए 337 रन बनाने थे। दोनों टीमों के बल्लेबाज मैच में बेअसर दिखे। इंग्लैंड की आधी टीम जहां 124 रन पर पवेलियन लौट गई थी तो वहीं पाकिस्तान के पांच विकेट 129 रन पर गिर गए थे। इतनी बड़ी टीमों के खिलाफ ऐसे विकेट गिरने से वापसी करना काफी मुश्किल होता है।

आलोचना का शिकार हुई दोनों टीमें

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 64 रनों से मात दी तो भारत ने पाकिस्तान को 89 (DLS) रन से हराया। अपनी इन गलतियों की वजह से हार झेलने के बाद दोनों ही टीमों को अपनी-अपनी मीडिया और अपने फैन्स के हाथों आलोचना झेलनी पड़ी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड