india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs IND लॉर्ड्स टेस्ट: एंडरसन ने गेंद से लगाया शतक, ये कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने

ENG vs IND लॉर्ड्स टेस्ट: एंडरसन ने गेंद से लगाया शतक, ये कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने

एंडरसन ने अपना 100वां टेस्ट विकेट लेकर एक विशिष्ट क्लब में जगह बनाई, जिसमें अब तक केवल स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन का दबदबा था।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:12 Aug 2018, 6:17 PM IST]
जेम्स एंडरसन- India TV
Image Source : GETTY IMAGES जेम्स एंडरसन

लंदन। लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड ने पहली पारी में 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। क्रिस वोक्स की नाबाद 137* रनों की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत पर पहली पारी के आधार पर 289 रनों की बढ़त बना ली है। बेन स्टोक्स की जगह टीम में शामिल हुए ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। इसके अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में फिर से दो विकेट झटक टीम इंडिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। (यहां पढ़ें लॉर्ड्स टेस्ट का लाइव क्रिकेट स्कोर)

एंडरसन ने अपना 100वां टेस्ट विकेट लेकर एक विशिष्ट क्लब में जगह बनाई, जिसमें अब तक केवल स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन का दबदबा था। एंडरसन किसी एक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का सैकड़ा पूरा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। वहीं लॉर्ड्स पर 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान मुरली विजय को विकेट के पीछे कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल की। एंडरसन से पहले मुरलीधरन ने ही यह उपलब्धि हासिल की थी और उन्होंने एक नहीं बल्कि तीन मैदानों पर यह अद्भुत कारनामा किया था। 

मुरलीधरन ने एसएससी कोलंबो में 166, कैंडी में 117 और गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में 111 विकेट लिए हैं। पहली पारी में 20 रन देकर 5 विकेट लेने वाले एंडरसन को इस क्लब का सदस्य बनने के लिये भारत की दूसरी पारी शुरू होने से पहले केवल एक विकेट की दरकार थी। उन्होंने मुरली विजय को आउट कर ये बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली।

गौरतलब है कि मेजबान इंग्लैंड ने यहां ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को सात विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी और 289 रन की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने इसके जवाब में लंच तक 17 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं। भारतीय टीम अभी इंग्लैंड के स्कोर से 272 रन पीछे हैं जबकि उसके आठ विकेट शेष है। लंच की घोषणा होने के समय चेतेश्वर पुजारा 24 गेंदों पर पांच रन और अजिंक्य रहाणे छह गेंदों पर एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Eng Vs Ind 2nd Test: James Anderson First Bowler To Take 100 Wickets At Lord's
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड