1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. T-20 के नये नियम, 5 बॉल का ओवर, 10 ओवर तक एक छोर से गेंदबाज़ी!

T-20 के नये नियम, 5 बॉल का ओवर, 10 ओवर तक एक छोर से गेंदबाज़ी!

टी-20 क्रिकेट आज क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय प्रारुप बन चुका है. इंडिया में जहां IPL लोकप्रियता के सिखर पर है वहीं दूसरे देश भी इसी तरह की लीग करवा रहे हैं.

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 08, 2018 15:23 IST
T-20- India TV
T-20

टी-20 क्रिकेट आज क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय प्रारुप बन चुका है. इंडिया में जहां IPL लोकप्रियता के सिखर पर है वहीं दूसरे देश भी इसी तरह की लीग करवा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में बिगबेश, पाकिस्तान (दुबई) में पाकिस्तान सुपर लीग आदि प्रतियोगिता दर्शकों को अपनी तरफ खींच रही हैं. इंग्लैंड में 2020 से नयी टी-20 प्रतियोगिता शुरु होने जा रही है और इसके लिए अजीब-ओ-ग़रीब क़िस्म के सुझाव आ रहे हैं.

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के अनुसार टी-20 मैच जल्द ख़त्म कराने के लिए बातचीत चल रही है और उसी में कुछ सुझाव दिए गए हैं.  ECB पर टी-20 मैच ढाई घंटे में ख़त्म कराने का दबाव है. इस समय टी-20 मैच चार घंटे में ख़त्म होते हैं. ECB पर उसके टीवी पार्टनर बीबीसी का भी दबाव है क्योंकि उसे (बीबीसी) अपने कार्यक्रमों को भी समय देना होता है.

सुझाव ये है कि छह गेंदों के ओवर के बजाय पांच गेंदों का ओवर किया जाए. इसके अलावा, हर ओवर के बाद छोर बदलने के बजाय सिर्फ़ एक बार ही छोर बदला जाय यानी दस ओवर के बाद ही छोर बदला जाए.

ECB का कहना है कि युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए प्रतियोगिता को लेकर बैठकों के दौर चल रहे हैं. हालंकि ECB के प्रवक्ता ने कहा है कि इस तरह की कोई बात टी-20 एजेंडे में नही है.

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv