1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. तो क्या इन आकड़ों के चलते विराट कोहली को छोड़ देनी चाहिए आरसीबी की कप्तानी?

तो क्या इन आकड़ों के चलते विराट कोहली को छोड़ देनी चाहिए आरसीबी की कप्तानी?

कल रात अप्रैल फूल के नाम पर हवा उड़ी कि कप्तान कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी है। लेकिन अगर आप आकड़ों पर गौर करेंगे तो शायद यकीन भी कर लेंगे कि आरसीबी को अब आईपीएल ख़िताब जीतने के लिए कोहली को कप्तानी से हटा देना चाहिए।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 02, 2019 13:45 IST
रॉयल चैलेंजर्स...- India TV
Image Source : IPLT20.COM रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कप्तान विराट कोहली 

दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग लीग आईपीएल का 12वां सीज़न जारी है। मगर हमेशा से सबसे मजबूत जाने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) आईपीएल की सबसे बड़ी चोकर्स बन गई है। हर एक सीज़न में उसे काफी करीबी मैच हारते देखा गया है। वही, काम इस सीजन में भी जारी है। ऐसे में कई सवाल खड़ें होतें हैं? क्या टीम का प्लेयिंग 11 सही नहीं है या फिर कप्तान विराट कोहली की कप्तानी रंगारंग लीग में फ़ीकी पड़ रही है। 

कल रात अप्रैल फूल के नाम पर हवा उड़ी कि कप्तान कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी है। लेकिन अगर आप आकड़ों पर गौर करेंगे तो शायद यकीन भी कर लेंगे कि आरसीबी को अब आईपीएल ख़िताब जीतने के लिए कोहली को कप्तानी से हटा देना चाहिए।

चोकर्स की समस्या से पानी होगी निज़ात 

पिछलें कुछ सालों से आरसीबी के लिए क्रिकेट जगत के एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ियों ने खेला। मगर ख़िताबी जीत के ताज से टीम को नहीं नवाज पाए। विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल, मिचेल स्टार्क और ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ियों के होते हुए भी टीम को बेहद ही करीबी मैचों में हार का सामना करना पड़ा। जिसके चलते इन्हें आईपीएल का चोकर्स कहा जाता है। 

कोहली की विराट कप्तानी नहीं कर रही काम 

2011 में मिली थी पहली बार कप्तानी 

2011 में मिली थी पहली बार कप्तानी 

भारतीय क्रिकेट को अपनी कप्तानी से शिखर पर पहुँचाने वाले विराट कोहली भरसक प्रयास के बावजूद आरसीबी के लिए कुछ नहीं कर पा रहे है। कोहली ने टीम की कमान 2013 में संभाली थी। लेकिन पिछले पांच सालों से आरसीबी जीत के लिए तरस रही है। मैच के दौरान कई बार उनकी रणनीतियों पर भी सवाल उठे हैं। जिसके चलते आरसीबी को हार का मुहं देखना पड़ा है। इस बात नजारा  वर्तमान सीज़न में भी जारी है। परिणाम स्वरूप आरसीबी पहले तीनों मैचों हार कर अभी भी पहली जीत की तलाश में है। 

कप्तानी का बेहद खराब रिकॉर्ड

 विराट कोहली ने आरसीबी के लिए बतौर कप्तान पहला मैच 2011 में खेला था और 2013 में अधिकारिक तौर पर कप्तान बनने के बाद से अब तक उन्होंने 99 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान आरसीबी को कैप्टन कोहली 44 मैचों में जीत दिलाने में सफल रहे। जबकि 50 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। 

ऐसे में एक सवाल हर किसी के मन में जरूर आता है कि क्या अब विराट कोहली को कप्तानी से हटा देना चाहिए? क्या विराट कोहली को कप्तानी से हटाकर बतौर बल्लेबाज खेलाकर टीम की कप्तानी किसी दूसरे को दे देनी चाहिए?

वैसे ये फैसला तो आरसीबी के फ्रेंचाइजी और टीम मैनेजमेंट को लेना है लेकिन वक्त और हालात चीख-चीख कर यही कह रहे हैं कि विराट कोहली को अब कप्तानी से हटाकर किसी दूसरे को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। जिससे हो सकता है आरसीबी जीत की पटरी पर दौड़ पड़ें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड