1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने रखी थी दो दोहरे शतक की नींव, ग्वालियर में खेली थी ऐतिहासिक पारी

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने रखी थी दो दोहरे शतक की नींव, ग्वालियर में खेली थी ऐतिहासिक पारी

Read In English

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: February 24, 2019 16:39 IST
Sachin Tendulkar Double Ton- India TV
Image Source : TWITTER: @ICC Sachin Tendulkar Double Ton

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपन क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े और युवा खिलाड़ियों के लिए कए नए कीर्तिमान स्थापित किए। सचिन के नाम कई रिकॉर्ड है जिसमें सबसे ज्यादा वनडे मैच (463), सबसे ज्याद मैन ऑफ द मैच (62), वनडे में सबसे अधिक रन (18426) शामिल है।

5 जनवरी 1971 में पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला गया था तब से एक कीर्तिमान ऐसा था जिसे कोई छू नहीं पाया था और वनडे क्रिकेट के इतिहास में सचिन तेंदुलकर ने ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था और उसके बाद तो खिलाड़ियों में ऐसा आत्मविश्वास जागा कि अगले कुछ सालों में इस कीर्तिमान को कई खिलाड़ियों ने छुआ।

यह कीर्तिमान है वनडे क्रिकेट में एक खिलाड़ी द्वारा एक मैच में 200 रन बनाने का। सचिन ने आज ही के दिन 2010 में यानी 24 फरवरी 2010 को वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाया था। सचिन ने यह दोहरा शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में लगाया था।

उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 401 रन बनाए थे। भारत की तरफ से सचिन ने 147 गेंदों पर 25 चौकों और 3 गगनचुंबी छक्कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे। सचिन के अलावा दिनेश कार्तिक 79 और धोनी ने 68 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। भारत के इस बड़े लक्ष्य के आगे मेहमान टीम 248 रनों पर ही ढेर हो गई थी और भारत ने यह मैच 153 रनों से अपने नाम कर लिया था।

सचिन द्वारा इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद अगले 9 सालों में 7 बार यह कारनामा हो चुका है। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 3 बार यह कारनामा किया है। वहीं वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, मार्टिन गुप्टिल और फखर जमन के नाम एक-एक दोहरा शतक दर्ज है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड