1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 18 साल लंबे क्रिकेट करियर के बाद दिनेश मोंगिया ने की संन्यास की घोषणा

18 साल लंबे क्रिकेट करियर के बाद दिनेश मोंगिया ने की संन्यास की घोषणा

2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने आज यानी मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 17, 2019 22:19 IST
दिनेश मोंगिया- India TV
Image Source : GETTY IMAGES दिनेश मोंगिया

2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने आज यानी मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। 2001 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 12 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

मोंगिया ने अपने वनडे करियर में कुल 57 मैच खेले जिसमें उन्होंने 27.95 की औसत से 1230 रन बनाए। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 159 का रहा जो उन्होंने 

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज डिसाइडर मैच में गुहाटी में बनाए थे। 

वहीं अपने करियर में मोंगिया ने एक टी20 मैच भी खेला जिसमें उन्होंने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाए थे। यह भारत का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच था। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी वीरेंद्र सहवाग कर रहे थे और भारत ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम किया था।

मोंगिया के क्रिकेट करियर पर उसी समय विराम लग गया था जब उन्होंने बोर्ड द्वारा बैन आईसीएल लीग में हिस्सा लिया था। आईसीएल खेलने की सजा ने मोंगिया को खेल से बिना किसी आधिकारिक संबंध के छोड़ दिया और वे क्रिकेट से हार गए। बोर्ड द्वारा आईसीएल के साथ जुड़ने पर प्रतिबंध लगाने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को माफी दी गई थी, लेकिन मोंगिया अकेले क्रिकेटर बने रहे जिन्हें आधिकारिक सर्किट से बाहर रखा गया था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban