1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान धोनी इस मामले में सबसे आगे, क्या कोहली कर पाएंगे पीछे

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान धोनी इस मामले में सबसे आगे, क्या कोहली कर पाएंगे पीछे

पहले दोनों टेस्ट मैच बड़े अंतराल से जीतने वाली टीम इंडिया 19 अक्टूबर से रांची में टेस्ट मैच खेलेगी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 17, 2019 8:52 IST
MS Dhoni and Virat Kohli- India TV
Image Source : GETTY IMAGE MS Dhoni and Virat Kohli

साउथ अफ्रीका के भारत दौरे पर खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच टीम इंडिया के कैप्टन कूल कहे जाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर में खेला जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने बतौर 50 मैचों में कप्तानी करते हुए तो जीत के मामले में धोनी को पीछे छोड़ दिया है लेकिन क्या वो धोनी के इस ख़ास रिकॉर्ड को उनके घर में या फिर कभी टेस्ट क्रिकेट में तोड़ पाएंगे। 

पहले दोनों टेस्ट मैच बड़े अंतराल से जीतने वाली टीम इंडिया 19 अक्टूबर से रांची में टेस्ट मैच खेलेगी। जिसमें विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका को हराकर सीरीज में उसका सूपड़ा साफ़ करना चाहेगी। हालाँकि दूसरी तरफ अगर विराट पूर्व कप्तान धोनी के खास रिकॉर्ड को तोड़ते हैं तो जीत को और भी ऐतिहासिक बना सकते हैं। 

दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर टेस्ट कप्तान भारत की तरफ से एक दिन में सबसे अधिक 203 रनों की पारी खेली है और इस मामले में वो सबसे आगे हैं। धोनी ने ये कमाल 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में किया था। इस टेस्ट मैच के एक दिन में उन्होंने 206 रन बनाए थे। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट के एक दिन में 191 रन बनाए थे। जबकि तीसरे नंबर पर बतौर टेस्ट कप्तान सुनील गावस्कर ने 177, मोहम्मद अजरुद्दीन ने 175 और मंसूर अली खान पटौदी ने एक दिन में 172 रन बनाए हैं।  

बता दें की धोनी ने चेन्नई में हुए इस टेस्ट मैच में करियर की सबसे बेस्ट पारी खेली थी और 224 रन जड़े थे। धोनी ने अपने टेस्ट करियर में 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए थे और 6 शतक उनके नाम पर है। वहीं उन्होंने टेस्ट में 256 कैच और 38 स्टंप भी किए हैं। जबकि  कप्तान के तौर पर 60 मैचों में कप्तानी की थी और जिसमें उन्हें 27 मैचों में जीत हाथ लगी थी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13