india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. केपटाउन वनडे: साउथ अफ़्रीका को पड़े बल्लेबाज़ों के ''वांदे'', बिना ''3D'' के खेलना पड़ेगा तीसरा मैच

केपटाउन वनडे: साउथ अफ़्रीका को पड़े बल्लेबाज़ों के ''वांदे'', बिना ''3D'' के खेलना पड़ेगा तीसरा मैच

भारत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत न्यूलैंड्स मैदान पर हार के साथ की थी और एक बार वप फिर इस मैदान पर होगी लेकिन पांच दिन के लिए नहीं वनडे के लिए.

Written by: India TV Sports Desk [Published on:06 Feb 2018, 7:06 PM IST]
rohit, kohli- India TV
rohit, kohli

केपटाउन: भारत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत न्यूलैंड्स मैदान पर हार के साथ की थी और एक बार वप फिर इस मैदान पर होगी लेकिन पांच दिन के लिए नहीं वनडे के लिए. दौरे की शुरुआत में टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर संशय बना हुआ था और वह यहां पहला टेस्ट मैच हार भी गई थी लेकिन पहले दो वनडे मैच जीतकर  वो अब म़जबूत स्थिति में हैं. 

भारत ने शुरुआती दो वनडे जीत छह मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है और बढ़त को और मज़बूत करने का मौका है. इसकी दो वजहें हैं। एक यह की भारत वनडे में मेज़बानों से कई बेहतर, संतुलित और मज़बूत टीम लग रही है दूसरा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को चोटों के कारण बाहर हो जाना. चोटों के कारण उसका बल्लेबाजी क्रम एक तरह से बिखर चुका है. पहले अब्राहम डिविलियर्स तीन वनडे मैचों के लिए बाहर हुए. वह चौथे वनडे में वापसी करेंगे या नहीं यह कहना अभी भी मुश्किल है. उनके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस उंगली में चोट के कारण पूरी सिरीज़ से बाहर हो गए हैं। उनके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भी चोट के कारण मैदान से दूर हैं. ऐसे में मेज़बानों के लिए मुसीबत पहाड़ बनकर खड़ी है, लेकिन तीन टेस्ट मैचों की सिरीज़ के पहले टेस्ट मैच में यहां तेज़ गेंदबाज़ों का बोलबाला रहा था और दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छा तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण है और यहां भारत को सावधान रहने की ज़रूरत है.

भारत के पास भी अच्छा तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण है. ऐसे में मैच में बल्लेबाजों की भूमिका अहम हो सकती है और इस क्षेत्र में भारत मेज़बानों से आगे है. बल्लेबाज़ी में भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला उगल रहा है. उन्होंने पहले वनडे में शतक जड़ा था. उनके अलावा पहले वनडे में अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतकीय पारी खेली तो दूसरे वनडे में शिखर धवन ने 51 रन बनाए थे. 

भारत के मध्यक्रम को हालांकि अभी तक क्रीज़ पर उतरने का मौका नहीं मिला है. अगर भारत का शीर्ष क्रम विफल होता है तो जिम्मेदारी केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या के कंधों पर होगी. 

लेकिन मेजबानों की बल्लेबाजी कमजोर है. डिविलियर्स, डु प्लेसिस, डी कॉक (3डी) के भार होने से दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी का भार हाशिम अमला, ज्यां पॉल, ड्यूमिनी और डेविड मिलर पर होगा. इन तीनों में से कोई भी अभी तक रंग में नहीं दिखा है.

गेंदबाजी में भारत के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह है. भुवनेश्वर ने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी की थी. इसी मैदान पर खेलते हुए बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और अपनी अहमियत खेल के लंबे प्रारुप में भी साबित की थी. इन दोनों के अलावा पांड्या तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के विकल्प हैं. पहले दो वनडे में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज चाइनामैन कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी से परेशान रहे. तीसरे मैच में भी कप्तान कोहली इन दोनों को अपने हथियार के रूप में इस्तेमाल करेंगे. 

गेंदबाजों में टेस्ट में मेजबानों के पास डेल स्टेन और वार्नोन फिलेंडर के रूप में दो विश्व स्तरीय गेंदबाज थे, लेकिन वनडे में दक्षिण अफ्रीका को इनकी सेवाएं उपलब्ध नहीं है हालांकि उसके बाद नगिड़ी, कागिसो रबादा, क्रिस मौरिस के रूप में अच्छे विकल्प हैं. अपने चौथे वनडे में दूसरी बार कप्तानी कर रहे दक्षिण अफ्रीका के एडिन मार्कराम के सामने भारतीय बल्लेबाजों से निपटने के अलावा अपनी टीम में सुंतलन बनाए रखने की चुनौती होगी. 

इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर। 

दक्षिण अफ्रीका: एडिन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला,ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिह्ले जोंडो। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: केपटाउन वनडे: साउथ अफ़्रीका को पड़े बल्लेबाज़ों के ''वांदे'', बिना ''3D'' के खेलना पड़ेगा तीसरा मैच
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड