india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्वार्टर फाइनल में ना पहुंच पाने के बाद बंगाल और पंजाब ने रणजी फॉर्मेट की आलोचना की

क्वार्टर फाइनल में ना पहुंच पाने के बाद बंगाल और पंजाब ने रणजी फॉर्मेट की आलोचना की

बंगाल के मेंटर अरूण लाल और पंजाब के कप्तान मनदीप सिंह ने फॉर्मेट की आलोचना की। 

Reported by: Bhasha [Published on:10 Jan 2019, 10:20 PM IST]
मनदीप सिंह- India TV
मनदीप सिंह

कोलकाता: ग्रुप चरण में तीसरे नंबर पर रहने के बाद क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर होने वाले बंगाल ने रणजी ट्रॉफी के क्वालीफाईंग फॉर्मेट की आलोचना की जिसके कारण ग्रुप ए से चार जबकि ग्रुप बी से केवल एक टीम क्वालीफाई कर पायी है। बंगाल के खिलाफ ग्रुप चरण का आखिरी मैच खेलने वाले पंजाब ने भी फॉर्मेट की आलोचना की जबकि बीसीसीआई महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम ने इसका बचाव किया। 

नयी टीमों के जुड़ने के कारण प्लेट ग्रुप के आने से करीम के अगुवाई वाले दल ने प्रारूप में बदलाव कर दिया किया। सौरव गांगुली की अगुवाई वाली बीसीसीआई की क्रिकेट समिति ने पिछले साल जो प्रारूप पेश किया था यह उससे अलग था। 

पहले ग्रुप ए और बी से तीन- तीन जबकि ग्रुप सी से दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचती थी। इस बार ग्रुप ए और बी से पांच टीमें, ग्रुप सी से दो और प्लेट चरण से एक टीम अंतिम आठ में पहुंची। 

ऐसी स्थिति में विदर्भ (29), सौराष्ट्र (29), कर्नाटक (27) और गुजरात (26) ग्रुप ए से क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी जबकि ग्रुप बी से सिर्फ केरल (26) ही अंतिम आठ में पहुंच पाया। 

बंगाल के मेंटर अरूण लाल और पंजाब के कप्तान मनदीप सिंह ने फॉर्मेट की आलोचना की। बंगाल के 23 अंक हैं और वह ग्रुप बी में तीसरे स्थान पर रहा। पुराने फॉर्मेट के हिसाब से वह क्वालीफाई कर जाता। 

मनदीप ने कहा, ‘‘मैंने कई सीनियर खिलाड़ियों से बात की। मुझे लगता है कि ग्रुप ए और बी से छह टीमें क्वालीफाई करनी चाहिए। उम्मीद है कि वे अगले सत्र में इस पर विचार करेंगे। ए और बी काफी कड़ा ग्रुप है और यहां से छह टीमें क्वालीफाई करनी चाहिए।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Bengal team were critical of the revamped qualification format of the Ranji Trophy which saw four teams qualify from group A while only qualified from group B.
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

the-accidental-pm-300x100