india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. स्मिथ, वॉर्नर पर बैन का सचिन ने किया समर्थन लेकिन वॉर्न ने सज़ा को बताया बहुत सख़्त

स्मिथ, वॉर्नर पर बैन का सचिन ने किया समर्थन लेकिन वॉर्न ने सज़ा को बताया बहुत सख़्त

गेंद से छेड़छाड़ मामले में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट के ऊपर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर पूर्व खिलाड़ी अपनी प्रतिक्रिया देने लगे हैं.

Written by: India TV Sports Desk [Published on:29 Mar 2018, 12:28 PM IST]
sachin, shane warne- India TV
sachin, shane warne

नई दिल्ली: गेंद से छेड़छाड़ मामले में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट के ऊपर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर पूर्व खिलाड़ी अपनी प्रतिक्रिया देने लगे हैं. महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने जहां बैन का समर्थन किया है वहीं ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शैन वॉर्न का कहना है कि ये सज़ा कुछ ज़्यादा है. 

ग़ौरतलब है कि सचिन पर भी 2001 में गेंद से छेड़खानी के आरोप लगे थे लेकिन बाद में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाया था कि सचिन गेंद से छेड़खानी नहीं बल्कि अंपायर की इजाज़त के बिना गेंद साफ कर रहे थे. 

सचिन ने ट्विटर पर लिखा, "क्रिकेट सभ्य लोगों के खेल के रूप में जाना जाता है. इस खेल को माना जाता है कि यह साफ सुथरे तरीके से खेला जाता है।" उन्होंने लिखा, "जो हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन खेल की अखंडता को बनाए रखने के लिए सही फैसले करना ज़रूरी है. जीत ज़रूरी है लेकिन आप किस तरह से जीतते हैं, यह ज्यादा मायने रखता है."

वहीं शेन वॉर्न ने बॉल टैम्‍परिंग मामले में स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को मिली एक साल के बैन की 'सज़ा' को बेहद सख़्त बताया है. वॉर्न का मानना है कि बॉल टैम्‍परिंग विवाद में संलिप्त होने के कारण कप्तान स्टीव स्मिथ और उनके दो साथियों को मिली सजा बेहद सख्‍त है. वॉर्न ने ‘द हेराल्ड सन’ में अपने कॉलम में लिखा, ‘मैं अब भी यह तय नहीं कर पा रहा कि मेरी नजर में सजा क्या होनी चाहिए थी. यह कड़ी होनी चाहिए लेकिन अगर उन्हें एक साल के लिए बाहर किया गया है तो यह सजा अपराध के अनुसार नहीं है.’

वॉर्न ने कहा कि खिलाड़ियों की शर्मनाक हरकत भारी-भरकम जुर्माने की हकदार थी लेकिन 12 महीने का प्रतिबंध काफी अधिक है. उन्होंने कहा, ‘इसमें से भावनाओं को हटा दीजिए. हम सभी नाराज और शर्मसार हैं. लेकिन आपको संतुलित दिमाग की जरूरत है और आपको तब तक किसी को खत्म नहीं करना चाहिए जब तक कि वह खत्म करने का हकदार नहीं हो. उनकी हरकतों का बचाव नहीं किया जा सकता और उन्हें कड़ी सजा देने की जरूरत थी लेकिन मुझे नहीं लगता कि एक साल का प्रतिबंध इसका जवाब है.’

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में स्मिथ, वार्नर और बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी का दोषी पाए जाने के बाद सीए ने स्मिथ और वार्नर पर 12 महीनों का प्रतिबंध लगाया है जबकि बैनक्रॉफ्ट को नौ महीनों का प्रतिबंध सौंपा है. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने भी स्मिथ और वार्नर को लीग के आने वाले सीजन से प्रतिबंधित कर दिया है.

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: स्मिथ, वॉर्नर पर बैन का सचिन ने किया समर्थन लेकिन वॉर्न ने सज़ा को बताया बहुत सख़्त
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड