india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में चमके बाबर आजम, बोले- इंग्लैंड में रन बनाने से आत्मविश्वास बढ़ा

अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में चमके बाबर आजम, बोले- इंग्लैंड में रन बनाने से आत्मविश्वास बढ़ा

आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वर्ष हुई टेस्ट सीरीज से पहले तक उनका औसत 28 का था जो अब बढ़कर 34.96 को हो गया है। वनडे में बाबर का औसत 51.52 का है। 

Reported by: IANS [Published on:26 Dec 2018, 8:42 PM IST]
अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में चमके बाबर आजम, बोले- इंग्लैंड में रन बनाने से आत्मविश्वास बढ़ा- India TV
Image Source : GETTY IMAGES अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में चमके बाबर आजम, बोले- इंग्लैंड में रन बनाने से आत्मविश्वास बढ़ा

सेंचुरियन (दक्षिण अफ्रीका)। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां जारी पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 71 रनों का अहम योगदान देने वाले पाकिस्तान के प्रतिभाशाली बल्लेबाज बाबर आजम ने माना कि इंग्लैंड और आयरलैंड में रन बनाने से उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा। बाबर को वनडे क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता रहा है। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय तक वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे लेकिन पिछले कुछ सीरीज में उन्होंने खेल के इस प्रारूप में भी रन बनाना चालू कर दिया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वर्ष हुई टेस्ट सीरीज से पहले तक उनका औसत 28 का था जो अब बढ़कर 34.96 को हो गया है। वनडे में बाबर का औसत 51.52 का है। 

'क्रिकइंफो' ने बाबर के हवाले से बताया, "मैंने आयरलैंड और इंग्लैंड में जो पारियां खेलीं उससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। उस परिस्थिति में खेलने से टेस्ट क्रिकेट को लेकर मेरी थोड़ी-बहुत मानसिकता बदली। मैंने यह सीखा कि अपनी पारी को कैसे आगे बढ़ाना है, कैस पिच पर टिकना है और कैसे रन बनाने हैं। मैंने उस अनुभव से बहुत कुछ सीखा और दुबई में अपने अच्छे फॉर्म को जारी रखा और मुझे उम्मीद है कि मैं आगे भी इसे जारी रख पाऊंगा।"

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर नाबाद 68 रनों की दमदार पारी खेली थी लेकिन चोट के कारण उन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा था। कुछ महीनों बाद उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 रन बनाए जिससे उन्हें टेस्ट क्रिकेट में भी एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में देखा जाने लगा। 

बाबर ने कहा, "जब आप अच्छा प्रदर्शन करने लग जाते हैं तब आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ता है। उस सीरीज के बाद से मैं वैसा ही प्रदर्शन कर रहा हूं जैसा मैं करना चाहता था। पिछले दौरे पर मैंने अधिक रन बनाने का लक्ष्य रखा था। मुझे आस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 रन पर आउट होने को दुख हुआ लेकिन फिर भी इससे मेरा आत्मविश्वास बहुत बढ़ा।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Babar Azam says that Innings in England and ireland changed his approach to Test
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

the-accidental-pm-300x100