1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत-पाकिस्तान के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाकर ऑस्ट्रेलिया ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

भारत-पाकिस्तान के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाकर ऑस्ट्रेलिया ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

ऑस्ट्रेलिया ने 1998 में लगातार एशियाई धरती पर वनडे में 6 जीत हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड एशिया में दो बार लगातार 7 वनडे मैच जीतने का है। अगर अगले दो मैच भी वह जीत जाता है तो ऑस्ट्रेलिया इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 28, 2019 17:54 IST
Australia equals 22-year record by putting hat-tricks against India-Pakistan in odi- India TV
Image Source : TWITTER: @CRICKETCOMAU Australia equals 22-year record by putting hat-tricks against India-Pakistan in odi  

भारत के खिलाफ 5 मैच की वनडे सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने जीत की हैट्रिक लगाकर सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी। अब ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में 5 वनडे मैच की सीरीज खेल रही है जहां उन्होंने पहले तीन मैच में मेजबानों को मात देकर सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बना ली है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया ने 1998 में लगातार एशियाई धरती पर वनडे में 6 जीत हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड एशिया में दो बार लगातार 7 वनडे मैच जीतने का है। अगर अगले दो मैच भी वह जीत जाता है तो ऑस्ट्रेलिया इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। उल्लेखनीय है तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 266 रन बनाए और जवाब में पाकिस्तान की टीम 44.4 ओवर में केवल 186 रन ही बना सकी। 

मुकाबले में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज पैट कमिंस को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। मेहमान टीम की शुरुआत खराब रही और बिना कोई रन बनाए ही उसे पहला झटका लग गया। सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा पहले ओवर में ही बोल्ड हो गए। 20 के कुल योग पर शॉन मार्श (14) भी आउट हो गए। यहां से पीटर हैंड्सकॉम्ब और कप्तान एरोन फिंच ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। हैंड्सकॉम्ब ने 47 रन बनाए, उन्हें हैरीस सोहेल ने पवेलियन की राह दिखाई। 

मार्कस स्टोइनिस (10 रन) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और उनके आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (71) ने फिंच के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। मैक्सवेल ने 55 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्के जड़े। वहीं फिंच ने भी 90 रनों की एक बेहतरीन पारी खेली। एलेक्स केरी 25 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से पांच अलग-अलग गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत भी खराब रही और महज 16 रन पर ही उसके तीन विकेट गिर गए। हालांकि, सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (46 रन ) और कप्तान शोएब मलिक (31 रन) ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन धीमी बल्लेबाजी की वजह से रन रेट का दबाव बढ़ता चला गया। 

मध्यक्रम में उमर अकमल ने 36 और इमाद वसीम ने 43 रन बनाए लेकिन तेजी से रन बनाने के चलते दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए और इसी के साथ पाकिस्तान की जीत की उम्मीद भी खत्म हो गई। आस्ट्रेलिया की ओर से एडम जैम्पा ने चार और कमिंस ने तीन विकेट लिए। इनके अलावा, तीन अन्य गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv