1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एशेज सीरीज: आकड़ें जो बयाँ कर रहे हैं स्मिथ की कमजोरी, इंग्लैंड को देना होगा ध्यान

एशेज सीरीज: आकड़ें जो बयाँ कर रहे हैं स्मिथ की कमजोरी, इंग्लैंड को देना होगा ध्यान

स्मिथ ने चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा यानी 211 रन जबकि दूसरी पारी में 82 रन बनाए।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 11, 2019 13:34 IST
Steve Smith and Joe Root- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Steve Smith and Joe Root

इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बल्ले से रन वर्षा जारी है। पिछले चार मैचों में की 5 पारियों में लगभग 134 की औसत से स्मिथ 671 रन ठोंक चुके हैं। ऐसे में उनके पास ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ने का सुनहरा मौका है। हालांकि कुछ आंकड़े ऐसे हैं कि अगर उनपर इंग्लैंड अमल करता है तो स्मिथ की इतिहास रचने से रोक भी सकता है।

स्मिथ ने चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा यानी 211 रन जबकि दूसरी पारी में 82 रन बनाए। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों में दूसरी जीत हासिल की और एशेज को अपने पास कायम रखा। अब पांचवा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया हार भी गई तो वो अपने साथ एशेज लेकर वापस घर जाएगी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने हार के बाद माना भी कि स्मिथ इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच बड़े अंतर के रूप में सामने आए।

इस तरह स्मिथ की कातिलाना फॉर्म को देखकर चारों तरफ इस बात की चर्चा भी जोरों पर है कि आधुनिक क्रिकेट के ब्रैडमैन कहे जाने वाले इस कंगारू बल्लेबाज को कैसे आउट किया जाए। हालांकि इंग्लैंड खेमे को तो इस बारे में सोच-सोच कर नींद नहीं आ रही होगी। ऐसे में कुछ शानदार आकड़ें सामने  निकलकर आए हैं जो स्मिथ की कमजोरी को लाल गेंद के खेल में साफ़-साफ़ बयाँ करते हैं।

stats

stats

इंग्लैंड टीम ने अभी तक खेले गए चार टेस्ट मैचों में तेज गेंदबाजी से आउट करने का पूरा भरसक प्रयास किया। जोफ्रा आर्चर ने उनकी गर्दन पर घातक बाउंसर भी मारी लेकिन स्मिथ ने मैदान के हर कोनों में अंग्रेज तेज गेंदबाजों की पिटाई की। ऐसे में इंग्लैंड को अगर स्मिथ को रोकना है तो लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। जिसके लिए उनकी टीम में जैक लीच ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ को पांचवे टेस्ट मैच में जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखा सकते हैं।

आकड़ों के अनुसार अगर स्मिथ का लेफ्ट आर्म के खिलाफ रिकॉर्ड देखें तो भारत के रविन्द्र जडेजा के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट सबसे कम रहा है। इतना नहीं श्रीलंका के लेफ्ट आर्म रंगना हेराथ और साउथ अफ्रीका के केशव महाराज के जाल को भी स्मिथ भेद नहीं पाए हैं और इनके खिलाफ भी उनका सबसे कम स्ट्राइक रेट ही है।

stats

stats

इस तरह से अगर कुल मिलकर स्मिथ का रिकॉर्ड लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ देखा जाए तो उनका औसत सिर्फ 37.14 का है जिसमें वो 22 बार लेफ्ट आर्म स्पिन के जाल में फंस चुके हैं। ऐसे में इंग्लैंड को अगर स्मिथ पर विजय पानी है तो 12 सितंबर से शुरू होने वाले पांचवे टेस्ट मैच में स्मिथ को रोकने के लिए लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड