1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एशेज सीरीज: बेन स्टोक्स की तूफानी पारी के दमपर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के हलक से छीना मैच

एशेज सीरीज: बेन स्टोक्स की तूफानी पारी के दमपर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के हलक से छीना मैच

मेजबान इंग्लैंड के जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने 219 गेंदों पर 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 135 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली।

IANS IANS
Updated on: August 25, 2019 22:29 IST
Ben Stokes, All Rounder England- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Ben Stokes, All Rounder England

लीड्स। हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (नाबाद 135) और जैक लीच (नाबाद 1) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 76 रनों की अविजित मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए खेले गए एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को आस्ट्रेलिया को बेहद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी बार है जब इंग्लैंड एक विकेट से मैच जीतने में सफल रहा है। इससे पहले उसने 1922/23 में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 1907/08 में मेलबर्न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ और 1902 में ओवल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट से जीत दर्ज की थी।

इस जीत के बाद इंग्लैंड ने पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। सीरीज का पहला मैच आस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता था जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था। 

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 179 रन का स्कोर बनाया था और फिर उसने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 67 रन पर ढेर कर 112 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। आस्ट्रेलिया ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 246 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा। 

इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान इंग्लैंड के जीत के हीरो स्टोक्स ने 219 गेंदों की पारी में 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 135 रन की नाबाद अविस्मरणीय शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का आठवां शतक लगाया। खेल के कई जानकारों का मानना है कि यह उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी है।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया से मिले 359 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड ने रविवार सुबह अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 156 रन से आगे खेलना शुरू किया औरलंच तक चार विकेट पर 238 रन बना लिए थे।

लंच के बाद इंग्लैंड की टीम काफी संकट में आ गई और उसने अगले 48 रन के अंदर ही अपने पांच और विकेट गंवा दिए। मेजबान टीम 286 रन के स्कोर तक अपने नौ विकेट गंवा चुकी थी और उसे जीत के लिए अभी 73 रन और बनाने थे जबकि उसकी आखिरी जोड़ी क्रीज पर संघर्ष कर रही थी।

इस संघर्ष में स्टोक्स मुख्य भूमिका निभा रहे थे जबकि लीच उनका बखूबी साथ दे रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने आस्ट्रेलिया की निश्चित लग रही जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और आखिरी विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण तथा मैच जिताऊ साझेदारी कर इंग्लैंड को रोमांचक जीत दिला दी। 

स्टोक्स के अलावा, कप्तान जोए रूट ने 77, जोए डेनली ने 50, जॉनी बेयरस्टो ने 36, जोफरा आर्चर ने 15, जेसन रॉय ने आठ, रोरी बर्न्‍स ने सात और जोस बटलर तथा क्रिस वोक्स ने एक-एक रन का योगदान दिया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड खाता खोले बिना आउट हुए। 

आस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने चार, नाथन लायन ने दो और पैट कमिंस तथा जेम्स पेटिंसन ने एक-एक विकेट हासिल किए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड