1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऐशेज 2019| चौथे टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाना चाहेंगे दोनों ही टीमों (प्रीव्यू)

ऐशेज 2019| चौथे टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाना चाहेंगे दोनों ही टीमों (प्रीव्यू)

इन फॉर्म ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ इस मैच में वापसी करेंगे। कायदे से देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया का अगर इस सीरीज में पलड़ा भारी रहा है तो उसका बहुत बड़ा कारण स्मिथ हैं। 

IANS IANS
Published on: September 03, 2019 18:23 IST
Ashes 2019- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Ashes 2019

मैनचेस्टर। बेन स्टोक्स के नाबाद शतक के दम पर तीसरे मैच को जीत बराबरी करने वाली इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास से भरी है और इसी के दम पर वह बुधवार से यहां शुरू हो रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को एक बार फिर मात दे बढ़त बनाने बनाना चाहेगी। सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। दूसरा मैच ड्रॉ था। तीसरे मैच में बेन स्टोक्स के शतक के दम पर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से जीत छीन सीरीज में बराबरी की थी। 

इस मैच में हालांकि इंग्लैंड के लिए एक चिता की बात है तो ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर है। इन फॉर्म ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ इस मैच में वापसी करेंगे। कायदे से देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया का अगर इस सीरीज में पलड़ा भारी रहा है तो उसका बहुत बड़ा कारण स्मिथ हैं। 

शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से टीम को संकंट से निकाला। उनके अलावा कोई और खास प्रभाव नहीं छोड़ सका है। डेविड वार्नर का बल्ला शांत ही है। उस्मान ख्वाजा निरंतरता नहीं रख पाए हैं। मैथ्यू वेड ने एक शतक जरूर लगाया है लेकिन इसके बाद वो भी जल्दी पवेलियन बैठते दिखे हैं। कप्तान टिम पेन भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए हैं। पेन ने हालांकि ख्वाजा को अंतिम-12 में नहीं चुना है। 

पिछले मैच में स्मिथ के स्थान पर मैदान पर उतरने वाले मार्नस लाबुश्साने ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इस मैच में उनका खेलना तय लग रहा है, लेकिन सवाल यह है कि स्मिथ की वापसी से किस बल्लेबाज के लिए टीम का रास्त बंद होगा?

मार्कस हैरिस सलामी बल्लेबाज के तौर पर ज्यादा उपयोगी साबित नहीं हुए हैं और निचले क्रम में वेड भी एक पारी के बाद शांत हैं। संभवत: पेन इन दोनों में से किसी एक को बाहर बैठा सकते हैं। 

इंग्लैंड के लिए स्मिथ का वापस आना जरूर परेशानी का सबब होगा लेकिन जोफ्रा आर्चर जिस तरह की फॉर्म में हैं उससे मेजबान को राहत होगी। आर्चर इंग्लैंड की मजबूत कड़ी रहे हैं। वह जेम्स एंडरसन के स्थान पर टीम में आए थे और अनुभवी गेंदबाज की कमी को उन्होंने खलने नहीं दिया है। 

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए उनका सामना करना आसान नहीं होगा। 

वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव तय है। जेसन रॉय के स्थान पर जोए डेनले पारी की शुरुआत करने आएंगे और रॉय चार नंबर पर खेलेंगे। 

इंग्लैंड का शीर्ष क्रम अभी तक संघर्ष कर रहा है। कप्तान रूट को भी जिम्मेदारी लेकर खेलना होगा और निचले क्रम में स्टोक्स तथा जोस बटलर को भी रन करने होंगे। 

अगर स्टोक्स को छोड़ दिया जाए तो आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाज अभी सही मायने में मुसीबत नहीं बने हैं। टीम ने जेम्स पेटिनसन के स्थान पर मिशेल स्टार्क को अंतिम-12 में चुना है। स्टार्क का मैच खेलना भी तय माना जा रहा है। 

टीम : 

आस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुस्शाने, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, (विकेटकीपर), पैट कमिंस, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड। 

इंग्लैंड : जोए रूट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, रीरी बर्न्‍स, जोस बटलर, सैम कुरैन, जोए डेनले, जैक लीच, क्रैग ओवरटन, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स क्रिस वोक्स। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban