1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सचिन-गांगुली को पीछे छोड़ रहाणे और कोहली की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

सचिन-गांगुली को पीछे छोड़ रहाणे और कोहली की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

पहले टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया की खराब शुरूआत रही और उसने 81 रन के भीतर 3 विकेट खो दिए। इसके बाद रहाणे और कोहली ने पारी को संभालते हुए स्कोर 180 के पार पहुंचाया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: August 25, 2019 11:29 IST
सचिन-गांगुली को पीछे...- India TV
Image Source : AP IMAGES सचिन-गांगुली को पीछे छोड़ रहाणे और कोहली की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में जारी पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम की खराब शुरूआत रही और उसने 81 रन के भीतर 3 विकेट खो दिए। इसके बाद अजिंक्य रहाणे और कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी को संभाला और तीसरे दिन के अंत तक टीम का स्कोर 185 रन पहुंचाया। इस दौरान रहाणे और कोहली ने सचिन-सौरव की शानदार जोड़ी के एक बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

दरअसल, पहले टेस्ट की दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विराट कोहली 53 और अजिंक्य रहाणे 51 रन बनाकर नाबाद हैं।  दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक 104 रन की साझेदारी हो चुकी है। इस जोड़ी की टेस्ट में चौथे विकेट के लिए ये 8वीं शतकीय साझेदारी हैं।

इसके साथ ही रहाणे और कोहली ने इस मामले में गांगुली-सचिन को पीछे छोड़ दिया है। गांगुली और सचिन की जोड़ी के नाम टेस्ट क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए 7 साझेदारी दर्ज हैं। मौजूदा कप्तान कोहली और उपकप्तान रहाणे ने 39 पारियों में 8 शतकीय साझेदारी बनाई हैं। वहीं, गांगुली और सचिन ने 44 पारियों में 7 शतकीय साझेदारी की थी।

हालांकि, चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन की साझेदारी के मामले में कोहली-रहाणे पूर्व क्रिकेटर सचिन और सौरव की जोड़ी से पीछे हैं। कोहली और रहाणे ने साथ में खेलते हुए कुल मिलाकर 2439 रन बनाए हैं। वहीं, सचिन और सौरव की जोड़ी के नाम कुल 2695 रन दर्ज हैं।

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टेस्ट की पहली पारी में जहां रहाणे ने 81 रन की अहम पारी खेलते हुए भारत का 297 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। वहीं, दूसरी पारी में उन्होंने अर्धशतक लगाकर विदेशी धरती पर अपनी काबिलियत का प्रदर्शन किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड