india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. अनिल कुंबले बने टीम इंडिया के नए कोच, BCCI ने किया ऐलान

अनिल कुंबले बने टीम इंडिया के नए कोच, BCCI ने किया ऐलान

धर्मशाला: बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने आज टीम इंडिया के नए कोच का ऐलान कर दिया है। अनिल कुंबले को मुख्य कोच बनाया गया है। ठाकुर ने आज 6 बजे टीम इंडिया के नए

India TV Sports Desk [Updated:23 Jun 2016, 7:55 PM IST]
anil kumble- India TV
anil kumble

धर्मशाला: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अनिल कुंबले को राष्ट्रीय टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। इसके साथ ही टीम के कोच के लिए महीनों से चल रही जद्दोजद भी खत्म हो गई। वह अगले एक साल के लिए इस पद पर बने रहेंगे। बीसीसीआई ने बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, फील्डिंग कोच के नाम की घोषणा नहीं की है।

2015 में जिम्बाब्वे के डंकन फ्लैचर के जाने के बाद राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच का पद पिछले एक साल से खाली पड़ा था। इस दौरान रवि शास्त्री को भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप तक टीम का निदेशक बनाया गया था। भारतीय टीम के कोच पद के लिए बीसीसीआई ने विज्ञापन जारी किया था। जिसके बाद बोर्ड को इस पद के लिए 57 आवेदन मिले थे, जिनमें से 21 लोगों को चयनित कर किया गया था।

इस सूची को सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को सौंपा गया था, जिसने मंगलवार को उम्मीदवारों के साक्षात्कार कर चुनिंदा उम्मीद्वारों की सूची बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को सौंपी थी।

नई जिम्मेदारी के लिए तैयार हूं: कुंबले

भारतीय क्रिकेट टीम नवनियुक्त मुख्य कोच अनिल कुंबले ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए बीसीसीआई का धन्यवाद किया और कहा कि वह इस चुनौती के लिए तैयार हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को धर्मशाला में संवादादाता सम्मेलन के दौरान कुंबले को टीम का मुख्य कोच बनाए जाने का ऐलान किया। बोर्ड ने एक साल के लिए उन्हें इस पद की जिम्मेदारी सौंपी है।

कोच बनाए जाने के बाद संवाददाताओं से मुखातिब कुंबले ने कहा कि उनके पास टीम के लिए कुछ प्लान हैं। उन्होंने कहा, "मैं कोच बनाए जाने पर बीसीसीआई का धन्यवाद देता हूं। मैं इस पद के लिए पूरी तरह तैयार हूं। टीम को लेकर मेरे पास कुछ प्लान हैं।" कुंबले ने कहा, "मैं इस जिम्मेदारी के मिलने से सम्मानित महूसस कर रहा हूं। मैं मानता हूं कि अब समय आ गया है कि मैं अपने देश का वापस कुछ दूं। मैंने इस मामले में अपने परिवार से भी बात की है। लगातार सफर करना आसान नहीं होता। मेरा परिवार इसमें मेरा साथ है।"

टीम इंडिया के कोच पद के लिए हुए थे इंटरव्यू

टीम इंडिया के  हेड कोच पद के लिए मंगलवार को कोलकाता में इंटरव्यू हुए थे। क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व भारतीय कप्तानों अनिल कुंबले और रवि शास्त्री सहित कई अन्य उम्मीद्वारों के इंटरव्यू लिए थे। सचिन तेंदुलकर (वीडिया कॉन्फ्रेंस के जरिये), सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की तीन सदस्यीय समिति ने लंबे चले सत्र के दौरान कम से कम सात उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लिए। इस दौरान उम्मीद्वारों ने भारतीय क्रिकेट को लेकर अपने अपनी प्रस्तुति भी दी।

कुंबले खुद इंटरव्यू के लिये उपस्थित हुए जबकि शास्त्री विदेश में हैं और इसलिए उन्होंने स्काईपी के जरिये इंटरव्यू दिया। विदेशी आवेदनकर्ताओं में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाडि़यों स्टुअर्ट लॉ और टाम मूडी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अपनी प्रस्तुति दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: अनिल कुंबले बने टीम इंडिया के नए कोच, BCCI ने किया ऐलान
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड