1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. शिखर धवन के बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन!

शिखर धवन के बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन!

धवन की इस फॉर्म को देखते हुए टीम इंडिया काफी मजबूत दिखाई दे रही थी, लेकिन अब उनके चोटिल होने के बाद टीम की प्लेइंग इलेवन में काफी फेरबदल हो सकता है। आइए जानते हैं कि धवन के बाहर होने से भारत की प्लेइंग इलेवन पर किया असर पड़ेगा।  

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: June 11, 2019 15:56 IST
शिखर धवन- India TV
Image Source : AP IMAGE शिखर धवन

वर्ल्ड कप 2019 में विजय रथ पर सवार टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगुठे में चोट के कारण अगले दो मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। पिछले मैच में धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारत 352 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही थी। धवन की इस फॉर्म को देखते हुए टीम इंडिया काफी मजबूत दिखाई दे रही थी, लेकिन अब उनके चोटिल होने के बाद टीम की प्लेइंग इलेवन में काफी फेरबदल हो सकता है। आइए जानते हैं कि धवन के बाहर होने से भारत की प्लेइंग इलेवन पर किया असर पड़ेगा।

भारत के लिए वर्ल्ड कप में चार नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे केएल राहुल इस पोजिशन पर अच्छा परफॉर्म कर रहे थे, लकिन अब धवन के चोटिल होने के बाद उनके कंधों पर ओपनिंग का भार आ जाएगा। ऐसे में एक बार फिर नंबर चार के लिए भारत के लिए परेशानियां खड़ी हो जाएगी। ऐसे में भारत अपने 3डी खिलाड़ी यानी विजय शंकर को मौका दे सकती है।

विजय शंकर ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ज्यादा बड़ी पारियां तो नहीं खेली, लेकिन जो उन्होंने 30-40 रन की पारी खेली वो काफी प्रभावपूर्ण थी। भारत विजय शंकर को जल्दी विकेट गिरने पर नंबर चार पर इस्तेमाल कर सकता है वहीं भारत उनका इस्तेमाल फिनिशर के तौर पर भी कर सकती है। वहीं विजय शंकर के साथ भारत का एक बॉलिंग ऑप्शन भी बढ़ जाता है, इंग्लैंड की ओवरकास्ट कंडीशंन में शंकर की गेंद को अच्छा खासा स्विंग मिलेगा जिसका फायदा भारत को हो सकता है। 

इसी के साथ भारत जडेजा को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं। जडेजा के साथ भी भारत का एक ऑलराउंड खिलाड़ी बढ़ जाएगा। गेंदबाजी में भी कारगर साबित हो सकते हैं।

वहीं अगर शिखर धवन की चोट ज्यादा गंभीर होती है और वो इस वर्ल्ड कप से ही बाहर हो जाते हैं तो क्रिकेट के गलियारों में इस समय दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर और उन्हीं की टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत का नाम लिया जा रहा है।

अगले दो मैचों के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, महेंद्र सिहं धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर/रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड