1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्षा बाधित मैच में अफगानिस्तान ने मारी बाजी, स्कॉटलैंड के खिलाफ जीती सीरीज

वर्षा बाधित मैच में अफगानिस्तान ने मारी बाजी, स्कॉटलैंड के खिलाफ जीती सीरीज

बारिश के कारण मैच रुक गया। अफगानिस्तान की टीम उस समय 2 रनों से आगे थी, इसी वजह से उन्होंने डकवर्थ-लुईस नियम के अधार पर मैच और सीरीज अपने नाम की।

IANS IANS
Published on: May 11, 2019 12:27 IST
रहमत शाह- India TV
Image Source : GETTY IMAGE रहमत शाह, अफगानिस्तान 

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने यहां खेले गए दूसरे वनडे मैच में स्कॉटलैंड को डकवर्थ-लुईस नियम के अधार पर दो रनों से मात दी। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच बारिश के कारण धुल गया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने कैलाम मैकलियोड के शतक की मदद से सात विकेट के नुकसान पर 325 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने रहमत शाह के शतक के दम पर 44.5 ओवर में तीन विकेट पर 269 जड़े। 

इसके बाद बारिश के कारण मैच रुक गया। अफगानिस्तान की टीम उस समय 2 रनों से आगे थी, इसी वजह से उन्होंने डकवर्थ-लुईस नियम के अधार पर मैच और सीरीज अपने नाम की। शाह को 113 रनों की दमदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' पुरस्कार दिया गया।

पहले बल्लेबजी का करते हुए स्कॉटलैंड ने दमदार शुरुआत की। पहले विकेट के लिए कप्तान काइल कोट्जर (79) ने मैथ्यू क्रॉस (32) के बीच 76 रनों की साझेदारी हुई। क्रॉस के आउट होने के बाद कोट्जर ने दूसरे विकेट के लिए मैकलियोड के साथ भी 76 रन जोड़े। 

मैकलियोड ने अपना आठवां वनडे शतक लगाया और 89 गेंदों में 100 रनों की शानदार पारी खेली। रिची बेरिंगटन (33), जॉर्ज मुनसे (28), क्रेग वॉलेस (20) और सफयान शरीफ (13) भी टीम के कुल योग को 300 के पार पहुंचाने में अपना अहम योगदान दिया। 

अफगानिस्तान की तरफ से कप्तान गुलबदीन नैब ने तीन और हामिद हसन एवं आफताब आलम ने 2-2 विकेट लिए।

मेहमान टीम ने 326 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की। अफगानिस्तान को पहला झटका 28 के स्कोर पर ही लग गया, लेकिन इसके बाद रहमत शाह ने मोहम्मद शहजाद (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 और हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी निभाई। 

शाह ने चौथा वनडे शतक लगाया और 115 गेंदों में 113 रनों की शानदार पारी खेली। उनके आउट होने के बाद हशमतुल्लाह शाहिदी (59 नाबाद) ने असगर अफगान (22 नाबाद) के साथ मिलकर टीम को बारिश के समय मैच रुकने तक स्कॉटलैंड से आगे कर दिया था। 

स्कॉटलैंड की तरफ से ब्रैड व्हील, एलेस्डेयर इवांस और टॉम सोल ने एक-एक विकेट लिया। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13