1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. BAN vs AFG: टेस्ट मैच में बने कई दिलचस्प रिकॉर्ड, राशिद खान ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

BAN vs AFG: टेस्ट मैच में बने कई दिलचस्प रिकॉर्ड, राशिद खान ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

घर से बाहर अफगानिस्तान की पहली बार ऐतिहासिक जीत के साथ मैच में कई रिकार्ड्स बने।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 10, 2019 7:05 IST
Rashid Khan- India TV
Image Source : TWITTER- @ACBOFFICIALS Rashid Khan

बांग्लादेश के चटगांव में अपने पहले विदेशी दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की टीम ने जीत हासिल की है। उसने बांग्लादेश को उसके घर में 224 रनों के बड़े अंतर से हराया। एक मात्र टेस्ट मैच की पहली पारी में अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी करते हुए 342 रन बनाए थे वहीं बांग्लादेश की बल्लेबाजी सिर्फ 205 रनों पर सिमट गई। अफगानिस्तान ने दूसरी पारी में 260 रन बनाकर मेजबान टीम को जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य दिया। बारिश की खलल के बावजूद बांग्लादेश मैच नहीं बचा सकी और उसे बड़ी हार का सामन करना पड़ा।

इस तरह घर से बाहर अफगानिस्तान की पहली बार ऐतिहासिक जीत के साथ मैच में कई रिकार्ड्स बने। जिसमें अफगानिस्तान के टेस्ट कप्तान राशिद खान ने अपने नाम कई मुकाम हासिल किये है साथ ही वो ऐसा करने वाले पहले टेस्ट कप्तान भी बने। चलिए डालते है मैच में बनने वाले रिकार्ड्स पर एक नजर:- 

  • अफगानिस्तान के राशिद खान सबसे कम उम्र में कप्तानी करने और टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान बने। इतना ही नहीं उन्होंने मैच में 11 विकेट और अर्धशतक भी मारा, ऐसा करने वाले भी वो पहले टेस्ट खिलाड़ी बने। 
  • अफगानिस्तान की तरफ से रहमत शाह ने टेस्ट मैच की पहली पारी में 102 रन बनाए थे। जिसके चलते अफगानिस्तान क्रिकेट के इतिहास में शतक मारने वाले वो पहले बल्लेबाज बने। 
  • अफगानिस्तान को पिछले साल ही आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट का दर्जा दिया था। जिसके बाद उन्होने अपने तीसरे टेस्ट मैच में ही दो जीत दर्ज कर ली है। इस तरह पहले तीन टेस्ट में दो जीत दर्ज करने वाली अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया टीम को बराबरी कर ली है। उसने भी पहले तीन टेस्ट मैचों में दो में जीत हासिल की थी।
  • मैच में दूसरी तरफ हारने वाली बांग्लादेश पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसे 10 टेस्ट टीम के खिलाफ हार मिली है। उन्हें सभी 10 टीमों के खिलाफ पहले ही टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है।
  • मोहम्मद नबी पहले अफगानिस्तानी टेस्ट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट को अलविदा कहा है। वह अभी तक हुए सभी तीन टेस्ट में टीम का हिस्सा थे।
  • अफगानिस्तान ने अपने घरेलू मैदान के बाहर पहली टेस्ट जीत हासिल की है। उन्होंने आयरलैंड को देहरादून में हराया था और भारत में होने के बावजूद यह उनका घरेलू मैदान ही है।
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13