1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. देहरादून टेस्ट: अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, हासिल की बड़ी उपलब्धि

देहरादून टेस्ट: अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, हासिल की बड़ी उपलब्धि

Read In English

अफगानिस्तान को जब से टेस्ट प्लेइंग नेशन का दर्जा मिला है तब से ये उनका दूसरा ही मैच था जिसमें उन्होंने जीत दर्ज की है। अपने पहले मैच में उन्हें भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 18, 2019 13:45 IST
देहरादून टेस्ट: अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, हासिल की बड़ी उपलब्- India TV
Image Source : @ACBOFFICIALS TWITTER देहरादून टेस्ट: अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, हासिल की बड़ी उपलब्धि

देहरादून। रहमत शाह के 76 और एहसानउल्लाह जनत के नाबाद 65 रनों की बदौलत अफगानिस्तान ने सोमवार को यहां राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड को 7 विकेट से मात देकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली जीत दर्ज की। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज में एक ही मैच खेला जाना था। बता दें कि अफगानिस्तान को जब से टेस्ट प्लेइंग नेशन का दर्जा मिला है तब से ये उनका दूसरा ही मैच था जिसमें उन्होंने जीत दर्ज की है। अपने पहले मैच में उन्हें भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

अफगानिस्तान ने जीत के लिए मिले 147 रनों के लक्ष्य को मुकाबले के चौथे दिन तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। रहमत शाह को दोनों पारियों में दमदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने अपने तीसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 29 रनों से आगे खेलना शुरू किया। शाह ने दमदार बल्लेबाजी की और एहसानउल्लाह के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 139 रन जोड़े। 

जेम्स कैमरोन-डोऊ ने शाह को 144 के कुल योग पर पवेलियन भेजा, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अफगानिस्तान का तीसरा विकेट मोहम्मद नबी के रूप में गिरा जो एक रन बनाकर रन आउट हो गए। आयरलैंड के लिए डोऊ के अलावा एंडी मैकब्रायन ने एक विकेट मिला। दोनों टीमों का यह अब तक का दूसरा टेस्ट मैच था। 

अफगानिस्तान ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में विजय हासिल कर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल अफगानिस्तान अब मात्र दो मैचों में ही अपना पहला टेस्ट मैच जीतने वाला संयुक्त रूप से तीसरा देश बन गया है। जहां ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी तो वहीं इंग्लैंड और पाकिस्तान को उनके दूसरे टेस्ट मैं जीत मिली थी। अब अफगानिस्तान इस लिस्ट में शामिल हो गया है। भारत को 25वें टेस्ट मैच में जीत मिली थी।

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड