1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोहली के करियर की 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां, जिन्हें हम कभी नहीं भूल सकते

कोहली के करियर की 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां, जिन्हें हम कभी नहीं भूल सकते

विराट कोहली 10 हजार रन बनाने वाले भारत के 5वें और विश्व के 13वें खिलाड़ी बन गए हैं। आइए आज हम विराट कोहली की कुछ सर्वश्रेष्ठ पारियों को याद करते हैं।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: October 24, 2018 18:40 IST
विराट कोहली- India TV
विराट कोहली 10 हजार रन बनाने वाले भारत के 5वें और विश्व के 13वें खिलाड़ी बन गए हैं। आइए आज हम विराट कोहली की कुछ सर्वश्रेष्ठ पारियों को याद करते हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। कोहली इस उपलब्धि को हासिल करते हुए क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पीछे तोड़ा। सचिन ने अपने वनडे करियर में 10 हजार रन 259 पारियों में बनाए थे, वहीं कोहली ने यह मुकाम मात्र 205 पारियों में पूरा कर लिया है।

सबसे कम पारियों में 10 हजार रन पूरे करने की सूची में विराट और सचिन के बाद सौरव गांगुली 263 पारियां, रिकी पोंटिंग 266 पारियाां और जैक कैलिस 272 पारियों के साथ मौजूद हैं।

इसी के साथ विराट कोहली 10 हजार रन बनाने वाले भारत के 5वें और विश्व के 13वें खिलाड़ी बन गए हैं। आइए आज हम विराट कोहली की कुछ सर्वश्रेष्ठ पारियों को याद करते हैं।

183 बनाम पाकिस्तान

विराट ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन पाकिस्तान के खिलाफ जड़ा था, ये वही मैच जिसमें सचिन तेंदुलकर आखिरी बार नीली जर्सी पहन कर मैदान पर उतरे थे। कोहली और उनके फैन्स से इससे यादगार पारी और कौनसी हो सकती है। कोहली ने 183 रनों की यह शानदार पारी रनों का पीछा करते हुए खेली थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 330 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। उस मैच में ओपनर गौतम गंभीर दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए थे। ऐसे दबाव भरी स्थिती में ना कोहली ने भारत को निकाला बल्कि एक तरफा मुकाबला भी जिताया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में शतक
साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर में दूसरे मैच में विराट कोहली ने 52 गेंदों में शानदार शतक जड़ा था। इसी शतक के साथ कोहली भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए थे। कोहली ने इस इनिंग के दौरान वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने 60 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाया था।

वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन
भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले हर मैच में प्रेशर बहुत होता है और बात वर्ल्डकप की हो तो यह प्रेशर और बढ़ जाता है। विराट कोहली ने इसी प्रेशर भरी स्थिति में ऐडिलेड के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 107 रनों की शानदार पारी खेली थी। कोहली की इस पारी की मदद से भारत 300 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा था और भारत ने यह मैच 76 रनों से जीता था।

ट्राई सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ 133 रन 
साल 2012 में भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच ट्राई सीरीज खेली जा रही थी। इस सीरीज में भारत को जीवित रहने के लिए श्रीलंका से मैच जीतने के साथ एक बोनस पोइंट की भी जरूरत थी। उस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 321 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। उस मैच में कोहली ने 86 गेंदों में 133 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को 36.4 ओवर में ही मैच जिता दिया था। लेकिन अफसोस भारत फाइनल में नहीं पहुंच पाया था।

2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 157*
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में कप्तान कोहली ने नाबाद 157 रनों की पारी की एक और यादगार पारी खेली। यह पारी यादगार इसलिए भी है क्योंकि इस पारी के दौरान कोहली ने अपने वनडे करियर में 10 हजार रन पूरे करने के साथ साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड